scriptलाखों के डीजी फिर भी अंधेरे में रहे मरीज | District Hospital Neemuch Negligence News In Hindi | Patrika News

लाखों के डीजी फिर भी अंधेरे में रहे मरीज

locationनीमचPublished: Feb 18, 2019 02:21:50 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

बत्ती गुल रहने से परेशान होते रहे मासूम बच्चे

District Hospital Neemuch Negligence News In Hindi

जिला चिकित्सालय में दो दो जनरेटर फिर भी अस्पताल में रही दो घंटे बिजली गुल।

नीमच. कलेक्टर जिला अस्पताल की दशा और दिशा सुधारने का भरसक प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अस्पताल प्रबंधन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अस्पताल के हालात निरंतर बदतर होते जा रहे हैं। मरीजों को सामान्य सुविधाओं तक के लिए परेशान होना पड़ रहा है। जिला अस्पताल में लाखों रुपए के दो दो जनरेटर होने के बाद भी मरीजों को 3 घंटे तक अंधेरे में रहना पड़ा।

शिशु वार्ड में 20 बच्चे हुए परेशान
जिला चिकित्सालय के शिशु वार्ड में उस समय मासूम बच्चे परेशान होते दिखे जब सुबह 11.30 बजे अचानक बिजली गुल हो गई। अचानक बिजली जाने से बच्चों के साथ उनके परिजन भी परेशान दिखे। समाजसेवी अर्जुनसिंह जायसवाल रविवार को अपने बेटी को लेकर अस्पताल पहुंचे थे। बच्चे की शिशु वार्ड में भर्ती कराया गया था। इस बीच अचानक लाइट चल गई। जायसवाल ने बताया कि मेरी बेटी को सर्दी, खासी, उल्टी, दस्त एक साथ होने लगी थी। 5 महीने की बच्ची को मशीन से कृत्रिम सांस दी जा रही है। पूरे वार्ड में एक ही मशीन है और वार्ड में 5-6 और बच्चे भर्ती थे। बिजली नहीं होने से सभी परेशान थे। मशीन भी नहीं चल रही थी। कोई जिम्मेदार जवाब देने तक को तैयार नहीं था। चौकाने वाली बात तो यह थी स्टॉफ नर्स द्वारा दूसरे वार्ड में रखा गैस सिलेंडर लाने तक के लिए बच्चों के परिजन को कहा गया। मजबूरी में और सही इलाज हो जाए इस डर से परिजन ही अस्पताल कर्मचारी का काम करते दिखे। मैंने सीएमएचओ डा. एसएस बघेल को समस्या बताई तो उन्होंन यह कहकर टाल दिया कि दिखवाता हूं, लेकिन दोपहर तीन बजे तक कोई मरीजों की स्थिति देखने वहां नहीं पहुंचा। दोपहर 3 बजे लाइट आने पर बच्चों सहित परिजनों ने राहत की सांस ली। बिजली नहीं होने से वार्डों में भी अंधेरा परसा हुआ था।

कलेक्टर की सख्ती के बाद भी नहीं सुधरे हालात
जिला चिकित्सालय में व्याप्त अव्यवस्थाओं को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने कई बार अस्पताल को औचक निरीक्षण किया। उन्हें हालात में विशेष सुधार नहीं दिखा। बार बार सख्त हिदायत देने के बाद भी अस्पताल प्रबंधन सुधरने को तैयार नहीं है। रविवार को भी ऐसे ही हालात दिखाई दिए। बिस्तरों पर न तो चादर बिछी थी और न ही फटे हुए गद्दे ही बदले गए थे। मरीजों को औढऩे तक के लिए चादर नहीं दी गई थी। मरीजों के साथ एक-एक बिस्तर पर दो-दो बैठ हुए थे।

जनरेट तो है, क्यों नहीं चले पता नहीं
जिला अस्पताल में जनरेट तो है। वो भी अच्छी स्थिति में हैं। शिशु वार्ड में तो बिजली की पर्याप्त सुविधा है। फिर भी बिजली क्यों बंद रही इस बारे में मुझे नहीं पता।
– बीएल बोरीवाल, सिविल सर्जन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो