scriptBank Holidays April 2024: इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट यहां देखें | Bank Holidays April 2024 check state wise list | Patrika News
राष्ट्रीय

Bank Holidays April 2024: इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट यहां देखें

Bank Holidays April 2024: अप्रैल 2024 में भारत में बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर से जारी बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार प्रत्येक राज्य में छुट्टियों की तारीख अलग-अलग हैं।

Apr 08, 2024 / 10:26 am

Akash Sharma

Bank Holidays April 2024: Banks will remain closed for 5 days this week

इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays April 2024: इस सप्ताह बैंकों में एक के बाद एक छुट्टियां देखने को मिलेंगी और कुछ राज्यों में सोमवार और मंगलवार हॉलीडे के कारण छुट्टियां अगले सप्ताह तक भी बढ़ जाएंगी। बैंकों में जाने वाले लोगों को यह सलाह दी जाती है कि वे स्थानीय और राज्य अवकाश छुट्टियों की पुष्टि करने के लिए अपनी निकटतम बैंक शाखाओं से जांच करें। अप्रैल 2024 में भारत में बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर से जारी बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार प्रत्येक राज्य में छुट्टियों की तारीख अलग-अलग हैं। सभी राष्ट्रीय बैंकों में 9 अप्रैल, 10 अप्रैल, 11 अप्रैल, 13 अप्रैल और 14 अप्रैल को लगातार पांच छुट्टियां होंगी। कुछ राज्यों में 15 और 16 अप्रैल को क्रमशः बिहू और राम नवमी के लिए बैंक छुट्टियां हैं।

अप्रैल 2024 में बैंक छुट्टियों की लिस्ट:

5 अप्रैल: बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन/जुमात-उल-विदा के अवसर पर तेलंगाना और जम्मू में बैंक बंद रहेंगे।

9 अप्रैल: महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और श्रीनगर में बैंक गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नव वर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापनबा (चेइराओबा) के लिए बंद रहेंगे।

10 अप्रैल: बोहाग बिहू/चेइराओबा/बैसाखी/बीजू त्योहारों के लिए त्रिपुरा, असम, मणिपुर, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

15 अप्रैल: बोहाग बिहू और हिमाचल दिवस के कारण असम और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

16 अप्रैल: रामनवमी के चलते गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

20 अप्रैल: गरिया पूजा उत्सव के लिए त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे।

इसके अलावा बैंक दूसरे शनिवार 13 अप्रैल, चौथे शनिवार 27 अप्रैल और रविवार 7, 14, 21 और 28 अप्रैल को बंद रहेंगे।

बैंक छुट्टियों पर ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं जारी रहेंगी

छुट्टियों पर ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं जारी रहेंगी। ग्राहक अपने बैंकिंग संबधी काम बैंकों की वेबसाइटों, मोबाइल ऐप या एटीएम के माध्यम से कर सकते हैं।

Home / National News / Bank Holidays April 2024: इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट यहां देखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो