scriptअनामता अहमद के हौसले को सलाम!…सिर्फ 13 साल की उम्र में गंवा दिया एक हाथ, दूसरा भी काम नहीं करता…ICSE बोर्ड में किया टॉप  | Anamta Ahmed Inspirational Success Story, Mumbai Student, Anamta Lost her one hand, ICSE Result | Patrika News
शिक्षा

अनामता अहमद के हौसले को सलाम!…सिर्फ 13 साल की उम्र में गंवा दिया एक हाथ, दूसरा भी काम नहीं करता…ICSE बोर्ड में किया टॉप 

अनामता अहमद ने इलेक्ट्रिक शॉक दुर्घटना में अपना एक हाथ गंवा दिया। लेकिन उस ट्रॉमा से गुजरने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और ICSE बोर्ड में टॉप किया।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 03:58 pm

Shambhavi Shivani

Success Story
Success Story Anamta Ahmed: हौसला बुलंद हो तो राह में कितनी भी मुश्किलें आए राही अपनी मंजिल पा ही लेता है। कुछ ही ऐसी तस्वीर आज हमारे सामने है। सीआईएससीई बोर्ड ने इस साल की 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। हालांकि, बोर्ड द्वारा टॉपर लिस्ट नहीं जारी किया गया। लेकिन विभिन्न स्कूलों ने अपनी ओर से टॉपर्स की जानकारी मीडिया को दी है। ऐसे में बहुत से छात्र-छात्राओं की इंस्पीरेशनल कहानी (Inspirational Story) बाहर निकल कर आ रही है। मुंबई के स्कूल में पढ़ने वाली ऐसी ही एक छात्रा का नाम सुर्खियों में है। हम बात कर रहे हैं अनामता अहमद (Anamta Ahmed) की, जिन्होंने 10वीं आईसीएसई बोर्ड में 92 प्रतिशत अंक हासिल किया है। वे अपने स्कूल के टॉप छात्रों में शामिल हैं। 

13 साल की उम्र में गंवाया एक हाथ (Anamta Ahmed Success Story) 

अनामता अहमद ने इलेक्ट्रिक शॉक दुर्घटना में अपना एक हाथ (Anamta Lost Her One Hand) गंवा दिया। लेकिन उस ट्रॉमा से गुजरने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी। अनामता मुंबई (Mumbai News) के अंधेरी में स्थित सिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा हैं। दो साल पहले एक दुर्घटना में उनका हाथ इलेक्ट्रिक शॉक में बुरी तरह झुलस गया था। इस दुर्घटना में उन्होंने दाहिने हाथ (Anamta Lost Her Hand) को पूरी तरह से गंवा दिया और बायां हाथ सिर्फ 20 फीसदी काम करने लायक बचा था। लंबे समय तक उन्हें बिस्तर पर रहना पड़ा था। तब अनामता की उम्र सिर्फ 13 साल थी। 
यह भी पढ़ें

Mothers Day Special: क्या आपका बच्चा भी गलत हिंदी बोलता है?…इन आसान टिप्स की मदद से करें सुधार

डॉक्टरों ने पढ़ाई छोड़ने की दे दी थी सलाह 

छोटी सी उम्र में इतनी तकलीफें झेलने के बाद भी अनामता (Anamta Ahmed) ने अपनी किस्मत से समझौता नहीं किया। एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वो समय उनके लिए काफी दर्दनाक था। डॉक्टरों ने उनके माता-पिता को कुछ सालों तक अनामता की पढ़ाई बंद कराने की सलाह दी थी। लेकिन उन्हें ये बात मंजूर नहीं थी और उन्होंने हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए एक्सरसाइज की मदद से बाएं हाथ को सक्रिय रखने की कोशिश की। साथ ही इसी हाथ से लिखने की प्रैक्टिस शुरू की। 
यह भी पढ़ें

WB HS Result 2024: पश्चिम बंगाल 12वीं रिजल्ट आउट, 90 प्रतिशत बच्चे हुए पास

हिंदी विषय में किया स्कूल में टॉप, रिश्तेदारों ने दी बधाई (Anamta Ahmed ICSE 10th Board Topper) 

ऐसे तो अनामता अब अपने बाएं हाथ से काम करने में एक्सपर्ट हैं। लेकिन शिक्षकों ने उन्हें स्क्राइब रखने की सलाह दी ताकि उन्हें बोर्ड परीक्षा के दौरान स्पीड से समझौता न करना पड़े। आईसीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा (ICSE 10th Board) में उन्हें एक राइटर उपलब्ध कराया गया। बता दें, अनामता एक एड फिल्म डायरेक्टर अकील अहमद (Ad Film Director Aqeel Ahmed) की बेटी हैं। 
तमाम मुश्किलों के बाद जब अनामता ने टॉपर्स की लिस्ट (Toppers List) में खुद का नाम शामिल करा लिया तो उनके दोस्तों, रिश्तेदारों ने उन्हें खूब बधाइयां दी। उनके परिवार वाले बेहद खुश हैं। अनाता ने 10वीं कक्षा में 92 प्रतिशत हासिल किया है और हिंदी विषय में 98 प्रतिशत हासिल करके अपने स्कूल में इस विषय की टॉपर बन गईं। 

Hindi News/ Education News / अनामता अहमद के हौसले को सलाम!…सिर्फ 13 साल की उम्र में गंवा दिया एक हाथ, दूसरा भी काम नहीं करता…ICSE बोर्ड में किया टॉप 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो