scriptचंबल की छवि को सुधारेगी ‘पनिहाई’, पूरी हुई फिल्म की शूटिंग | Chambal's image will improve, 'Panihai', film shot in Chambal | Patrika News
मोरेना

चंबल की छवि को सुधारेगी ‘पनिहाई’, पूरी हुई फिल्म की शूटिंग

दहेज प्रथा, शराबबंदी जैसी कुप्रथा को लेकर मुरैना के विजय तिवारी ने बनाई फिल्म
 

मोरेनाJan 14, 2019 / 07:39 pm

Vivek Shrivastav

 'Panihai', film shot,  Chambal, shooting, morena news in hindi, mp news

चंबल की छवि को सुधारेगी ‘पनिहाई’, पूरी हुई फिल्म की शूटिंग

मुरैना. जिले में वैसे तो कई फिल्मों की शूटिंग पहले भी हो चूकी है। पर उन फिल्मों में चंबल की छवि को धूमिल किया गया। चंबल पर बनी फिल्मों में डकैत और बीहड़ों की पृष्ठभूमि ली गई और उनके बीच के खून खराबे और बाकी नकारात्मक चीजों को बढ़ा चढ़ाकर दिखाया गया। जिसकी वजह से आज भी लोगों के दिलों में इलाके को लेकर डर और दहशत बनी हुई है। इसी छवि को तोडऩे का प्रयास किया है मुरैना के विजय तिवारी ने। जिनके एसआरडी फिल्म प्रोडक्शन के बैनर तले फिल्म ‘पनिहाई’ का निर्माण किया जा रहा है।
‘पनिहाई’ शब्द चंबल के लोगों के लिए नया नहीं है। सालों से चंबल इलाके में भैंसो और बाकी जानवरों की चोरी और उनके लौटाने के एवज में पैसे लिए जाते रहे है जिसे पनिहाई कहां जाता है। पर इस विषय पर विजय तिवारी ने एक संदेशात्मक कहानी लिख उसको निर्देशित भी किया है। चंबल के सबसे बड़े सामाजिक बदलाव को दिखाते हुए ये कहानी बताएगी कि किस तरह से चंबल में एक साधू के आह्वान पर सामाजिक बदलाव की आंधी चल रही है। जिसके चलते पनिहाई, दहेज प्रथा जैसी बुराइयों को दूर किया गया है। साथ ही शराब बंदी कर लोगों को सही रास्ते पर भी लाया जा रहा है। पनिहाई फिल्म को एसआरडी फिल्मस के साथ अनहद नाद फिल्म्स प्रोडक्शन ग्वालियर भी सहयोग कर रहा है। फिल्म के निर्माता विजय तिवारी और उपेन्द्र सिंह है, वहीं फिल्म को निर्देशन विजय तिवारी ने किया है। फिल्म की डीओपी सुजान सिंह और प्रथम ने की है। मुरैना में आरडी शर्मा ने कोर्डिनेटर बनकर सहयेाग प्रदान किया है। इसके अलावा उप्र, दिल्ली और मुम्बई के टैक्निशियन भी शामिल है। फिल्म में दो गाने भी रखे गए है। जिसमें देशी भाषा का उपयोग किया गया है। फिल्म के डॉयलोग भी यहीं की लोकल भाषा में रखे गए है जिससे कि लोगों को लगे कि वाकई में ये कहानी चंबल की ही है।

Home / Morena / चंबल की छवि को सुधारेगी ‘पनिहाई’, पूरी हुई फिल्म की शूटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो