scriptजेनरिक दवाइयों पर 1000% तक मुनाफा कमा रहें दवा विक्रेता, पूरा खेल जानकर उड़ जाएंगे होश | Medical shop keepers sell generic medicine on 1000 margin | Patrika News
मुरादाबाद

जेनरिक दवाइयों पर 1000% तक मुनाफा कमा रहें दवा विक्रेता, पूरा खेल जानकर उड़ जाएंगे होश

जेनरिक दवाइयों पर अनाप-शनाप रेट छापकर सस्ते में दुकानदारों को बेचती है दवा कंपनियां, प्रिंट मूल्य के हिसाब से दुकानदार लूटते हैं ग्राहक को

मुरादाबादOct 16, 2018 / 03:28 pm

Iftekhar

medical shop

जेनरिक दवाइयों पर 1000% तक मुनाफा कमा रहें दवा विक्रेता, पूरा खेल जानकर उड़ जाएंगे होश

रामपुर. जेनरिक दवाइयों के चलन को बड़ावा देने के पीछे सरकार का उद्देश्य लोगों को सस्ती दवा उपलब्ध कराना है। लेकिन दवा कंपनियों की मनमानी की वजह से जेनरिक दवाइयों के जरिए भी मरीजों को लूटा जा रहा है। हालात ये है कि दवा विक्रेता जेनरिक दवइयों पर 500 से 1000 प्रतिशत तक मुनाफा वसूल रहे हैं। रामपुर में दवा विक्रेताओं का यह खेल चल रहा है। इस लूट के खिलाफ NBAC क्राइम पिवेंशन और ह्यूमन राइट फाउंडेशन के अध्य्क्ष ने हल्ला बोल दिया है। उन्होंने राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकरण को पत्रकर लिखकर इसकी सूचना देने के साथ ही दवा के नाम पर चल रहे इस गोरख धंधे के खिलाफ कठोर कदम उठाने की मांग की है।

यह भी पढ़ेंः यहां की पुलिस के इस काम की चारों तरफ हो रही है तारीफ, खबर पढ़कर आप भी बोल उठेंग वाह, खाकी वाह!

NBAC क्राइम पिवेंशन सोसाइटी के अध्य्क्ष ने राष्ट्रीय मूल्य ओषधि प्राधिकरण को पत्र लिखकर मांग की है कि मार्केट में दवा विक्रेता जो जेनरिक दवाइयां बेच रहे हैं, वह पांच सौ से हज़ार प्रतिशत का मुनाफा कमा रहें हैं। इससे दवा खरीददारों का नुकसान तो हो ही रहा है, वहीं सरकार को लाखों करोड़ों का हर दिन चूना लग रहा है ।

यहां 25 वर्ष से एक ही परिवार के सदस्य कर रहे हैं रामलीला मंचन, खासियत जानकर रह जाएंगे दंग

NBAC क्राइम पिवेंशन सोसाइटी के अध्य्क्ष राकेश सिंह ने पत्र में लिखा है कि एक माह में दवा कंपनियों के सही दाम दवा स्ट्रिप पर सही मूल्य प्रिंट करवा कर मार्केट में दवा भिजवाएं। इसके साथ ही उसी प्रिंट मूल्य पर बिलिंग हो, ताकि सरकार को टैक्स के रूप में भी रकम मिल सके और जो दवा खरीददार है, उसे भी कम दाम पर दवा मिलें। उन्होंने बताया कि अगर इस पत्र पर एक माह में कोई गौर नहीं किया गया तो जनहित के इस कार्ये को लेकर अदलात का दरबाजा खटखटाएंगे।

लिंचिंग की घटनाओं से देश के खिलाफ बढ़ा आतंकी खतरा, यह संगठन कर रहा बदला लेने की तैयारी

राकेश सिंह ने बताया कि मार्केट में दवा कारोबारी एथिकल और जेनरिक दवाइयां बेच रहें हैं । एथिकल कंपनी की दवा पर कम मूल्य छपा होता है और वह मार्केट में एक फिक्स्ड मार्जन पर बिकती है, लेकिन जो जेनरिक दवाइयां यहां बिक रही हैं, उन पर उसके वास्तविक मूल्य से काफी ज्यादा मूल्य छपा होता है। कोई मरीज या डॉक्टर उसे खरीदता है तो उसे उसी प्रिंट पर दवाइयां बेची जाती है। जबकि इन दवाइयों की वास्तविक कीमत बहुत ही कम होती है। इनन दवाइयों की बिलिंग भी नहीं होती है और न ही कोई बिल मांगता है। लिहाजा, दवा विक्रेता अपने मन माफिक मूल्यों पर मार्केट में दवा बेचकर 500 से 1000 प्रतिशत का मुनाफा कमा रहे हैं।

रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, खबर पढ़कर खिल जाएगा आपका भी चेहरा

राकेश ने बताया कि जेनरिक दवा में जितनी कमाई यह दवा विक्रेता करतें हैं उन पर किसी की नज़र नही है। दस गोलियों के स्ट्रिप पर अगर 100 रुपये प्रिंट मूल्य है तो वह दवा 7 से आठ रुपए की उन्हें मिलती है और वह बिना बिल के अपनी मर्जी से मार्केट में उसे बेचते हैं, जिससे बीमार यानी दवा खरीददार को भारी नुकसान तो होता ही है। साथ ही सरकार को लाखों करोड़ों का टैक्स की भी चोरी की जाती है।

Home / Moradabad / जेनरिक दवाइयों पर 1000% तक मुनाफा कमा रहें दवा विक्रेता, पूरा खेल जानकर उड़ जाएंगे होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो