scriptगुजरातः स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के बाद यहीं पर बनेगी भव्य गौतम बुद्ध प्रतिमा | Gujarat: After Statue of Unity, Giant Buddha statue will be made | Patrika News

गुजरातः स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के बाद यहीं पर बनेगी भव्य गौतम बुद्ध प्रतिमा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2018 03:42:54 pm

गुजरात के नर्मदा जिले में बनी सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन के बाद इसका आकर्षण हजारों लोगों को खींच रहा है। अब एक ताजा समाचार भी सामने आ गया है कि अगर सब कुछ योजना के मुताबिक चला तो इस राज्य में एक और भव्य प्रतिमा नजर आएगी।

statue of unity

गुजरातः स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के बाद यहीं पर बनेगी भव्य गौतम बुद्ध प्रतिमा

नई दिल्ली। गुजरात के नर्मदा जिले में बनी सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन के बाद इसका आकर्षण हजारों लोगों को खींच रहा है। अब एक ताजा समाचार भी सामने आ गया है कि अगर सब कुछ योजना के मुताबिक चला तो इस राज्य में एक और भव्य प्रतिमा नजर आएगी।
हालांकि यह प्रतिमा 182 मीटर ऊंची स्टेच्यू ऑफ यूनिटी जितनी दुनिया की सबसे बड़ी नहीं होगी, बल्कि 80 फीट ऊंची गौतम बुद्ध की प्रतिमा होगी। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से अलग, गौतम बुद्ध की इस प्रतिमा को राज्य सरकार नहीं बल्कि गांधीनगर जिले का संघकाया फाउंडेशन नामक बौद्ध संगठन बनवा रहा है। अब इस गैर-सरकारी संगठन ने इस परियोजना के लिए राज्य सरकार से जमीन की मांग की है।
अंतरिक्ष से नजर आती है भारत की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, देखें पहली तस्वीर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को डिजाइन करने वाले नोएडा के मशहूर मूर्तिकार राम सुतार को ही इस परियोजना के लिए बुलाया गया है। संघकाया फाउंडेशन के अध्यक्ष भंते प्रशिल रत्न के मुताबिक बौद्ध स्थल केवल बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तर में ही होते हैं, इस प्राचीन मान्यता से अलग अब गुजरात में भी ऐसे स्थल होंगे।
ताईवान में बनी गौतम बुद्ध की भव्य प्रतिमा
उन्होंने कहा, “नालंदा और तक्षसिला की तरह, चीनी यात्री ज़ुआनजैंग के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि गुजरात के भावनगर में वल्लभी नाम का एक भव्य बौद्ध विश्वविद्यालय था।” जैसे प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय को पुनर्जीवित किया गया, हम वल्लभी विश्वविद्यालय को भी पुनर्जीवित करना चाहते हैं।” इस संगंठन को गुजरात सरकार द्वारा राज्य में बौद्ध विश्वविद्यालय चालू करने के लिए जमीन पहले ही दी जा चुकी है।
सेंटीनली ने मारा था अमरीकी नागरिक को, जानिए 60 हजार साल पुराने कबीले की चौंकाने वाली बातें

बता दें कि हाल ही में एक अमरीकी कंपनी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ की अंतरिक्ष से खींची गई शानदार तस्वीर जारी की थी। स्काई लैब के स्वामित्व वाली द अमेरिकन कॉन्स्टेलेशन ऑफ सैटेलाइट्स ने गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे बनी 597 फीट ऊंची स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की तस्वीरें अंतरिक्ष से खींची हैैं।
इस तस्वीर में नर्मदा नदी के किनारे बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का टॉप एंगल दिखलाया गया है। अमरीकी कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क प्लैनेट ने गुजरात की इस 182 मीटर ऊंची प्रतिमा की तस्वीर ट्विटर पर जारी की है। सैटेलाइट ने यह तस्वीर 15 नवंबर को खींची है।
अंतरिक्ष से नजर आती है भारत की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की अंतरिक्ष से खींची गई यह तस्वीर यह भी साबित करती है कि यह प्रतिमा अब दुनिया की उन कुछ चुनिंदा मानव निर्मित संरचनाओं में से एक है, जो पृथ्वी के बाहर से भी दिखाई देती हैं। इनमें चीन की महान दीवार, मिस्र में गीजा का पिरामिड, दुबई में समुद्र तट पर बना पाम आईलैंड शामिल हैं।
गौरतलब है कि बीते 31 अक्टूबर 2018 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती पर गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। 2990 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यह प्रतिमा केवड़िया में बने सरदार सरोवर बांध पर लगाई गई है। इसे बनाने में तकरीबन पांच वर्ष का वक्त लगा और देशभर से इसके लिए भाजपा ने लोहा-धातु इकट्ठा किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो