scriptनागेश्वर राव को दी सजा पर बोले CJI रंजन गोगोई- 20 साल में पहली बार किया ऐसा | CJI Confession of court contempt punishment, first time in his career | Patrika News
विविध भारत

नागेश्वर राव को दी सजा पर बोले CJI रंजन गोगोई- 20 साल में पहली बार किया ऐसा

इससे पहले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोइ पूर्व जस्टिस काटजू पर भी ऐसा ऐक्शन ले चुके हैं।

नई दिल्लीFeb 13, 2019 / 03:37 pm

Shivani Singh

cji

अदालत अवमानना मामले पर CJI का कबूलनामा, कहा- 20 साल में पहली बार दी ऐसी सजा

नई दिल्ली। सीबीआइ पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव को अदालत अवमाना मामले में मंगलवार को सुनाई सजा को लेकर भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोइ का एक कबूलनामा सामने आया है। रंजन गोगोई ने कहा कि उन्होंने अपने 20 साल के करियर में ऐसी सजा कभी नहीं सुनाई। बता दें कि इससे पहले वह पूर्व जस्टिस काटजू पर भी ऐसा ऐक्शन ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें

रफाल सौदा: संसद परिसर में कांग्रेस का प्रदर्शन जारी, हंगामे में राहुल, सोनिया गांधी और मनमोहन शामिल

दरअसल, बीते मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने अदालत अवमानना मामले में सीबीआई पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव और कानूनी सलाहकार भासुरन एस को अनोखी सजा सुनाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना मामले में दोषी ठहराते हुए एक लाख रुपए का जुर्माना लगाने के साथ ही पूरे दिन कोर्ट परिसर में खड़े रहने की सजा सुनाई थी।

क्या बोले CJI

इस मामले मर बोलते हुए सीजेआई ने कहा कि यह उनके 20 साल के करियर में पहला ऐसा मामला है, जब उन्होंने ऐसी सजा सुनाई हो। कोर्ट ने दोनों को ही अदालत में आदेशों का उल्लंघन करने पर दंडित किया गया था। आपको बता दें कि अदालत अवमानना मामले में सजा सुनाने वाली मुख्य न्यायाधीश गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच में जस्टिस एल नागेश्वर राव और संजीव खन्ना भी शामिल थे। तीनों ने ही सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव और कानूनी सलाहकार भासुरन एस को अवमानना का दोषी पाया।

किस वजह से हुई अदालत की अवमानना

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद एम नागेश्वर राव ने सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर अरुण कुमार शर्मा का तबादला कर दिया था। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अदालत अवमानना का दोषी ठहराया था।

पहले भी मिल चुकी है ऐसी सजा

गौरतलब है कि इससे पहले भी ऐसी सजा सुनाई जा चुकी है। अपने बयानों के चलते सुर्खियों में बने रहने वाले सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस काटजू पर भी एक्शन लिया गया था। साल 2016 में उस वक्त भी सुनवाई के लिए बैठी बेंच की अध्यक्षता जस्टिस रंजन गोगोई ही कर रहे थे। उस दौरान काटजू पर जजों की व्यक्तिगत अलोचना को लेकर कार्यवाई की गई थी।

Home / Miscellenous India / नागेश्वर राव को दी सजा पर बोले CJI रंजन गोगोई- 20 साल में पहली बार किया ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो