scriptटला बड़ा विमान हादसा, टकराते-टकराते बचे इंडिगो के दो विमान | 2 indigo aircraft surviving in the air in Airspace of India-Bangladesh | Patrika News
विविध भारत

टला बड़ा विमान हादसा, टकराते-टकराते बचे इंडिगो के दो विमान

इंडिगो के दो विमान बुधवार की शाम को एक ही ऊंचाई पर उड़ान भर रहे थे।

नई दिल्लीNov 02, 2018 / 10:49 am

Shivani Singh

indigo

टला बड़ा विमान हादसा, टकराते-टकराते बचे इंडिगो के दो विमान

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के सीमावर्ती हवाई क्षेत्र में एक बड़ी दुर्घटना होते-होते टल गई। इंडिगो के दो विमान इतने करीब आ गए थे कि वे टकराते-टकराते बच गए। इस बात की जानकारी भारत के एयरपोर्ट अथॉरिटी (एएआई) के अधिकारियों ने गुरुवार को दी। बता दें कि संभावित टक्कर से केवल 45 सेकंड पहले, कोलकाता में एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टावर ने एक विमान को दाहिनी ओर मुड़ने और दूसरे विमान से दूर जाने का निर्देश दिया था जो एक समान ऊंचाई पर आ रहे थे।

यह भी पढ़ें

दिल्ली: यौन उत्पीड़न के आरोपी दाती महाराज की याचिका पर अदालत में आज होगी सुनवाई

लगभग एक ही ऊंचाई पर थे दोनों विमान

इस संबंध में कोलकाता एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘इंडिगो से जुड़े दोनों विमान बुधवार की शाम को एक ही ऊंचाई पर उड़ान भर रहे थे, जो एक दूसरे के लिए खतरा बन गए। इनमें से एक विमान चेन्नई से गुवाहाटी जा रहा था और दूसरा गुवाहाटी से कोलकाता जा रहा था। तभी शाम पांच बजकर दस मिनट पर दोनों विमान एक-दूसरे के बेहद करीब आ गए। आपको बता दें कि कोलकाता का विमान बांग्लादेश हवाई क्षेत्र में 35,000 फीट की ऊंचाई पर था। वहीं, दूसरा विमान भारतीय हवाई क्षेत्र में 35,000 फीट की ऊंचाई पर।

होते-होते टला विमान हादसा

अधिकारी के मुताबिक, बांग्लादेश एटीसी ने कोलकाता की उड़ान से 35,000 फीट तक आने के लिए कहा था। वहीं, जब विमान ने आदेश का पालन किया तो कोलकता का विमान 35,000 फीट की ऊंचाई पर आ गया जहां पहले से 35,000 फीट की ऊंचाई पर दूसरा विमान मौजूद था। लेकिन जब कोलकाता एक एटीसी अधिकारी ने इसे देखा तो उन्होंने तुरंत चेन्नई-गुवाहाटी उड़ान को दाहिनी ओर मोड़ने और उतरने वाले विमान के रास्ते से दूर जाने का आदेश दिया, जिससे बड़ा विमान हादसा होते-होते टल गया। हालांकि जब इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा कि उनके पास ऐसी कोई सूचना नहीं दी।

वहीं, जब इस बारे इंडिगो के प्रवक्ता से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उनके पास ऐसी कोई सूचना नहीं है।

Home / Miscellenous India / टला बड़ा विमान हादसा, टकराते-टकराते बचे इंडिगो के दो विमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो