scriptअवैध कोयला खनन में फंसे 13 मजदूर, हादसे में सभी के मौत की संभावना | 13 worker stranded in illegal coal mine suppose to be dies | Patrika News

अवैध कोयला खनन में फंसे 13 मजदूर, हादसे में सभी के मौत की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2018 10:26:46 am

अवैध कोयला खनन में फंसे 13 मजदूर, हादसे में सभी के मौत की संभावना

mine

अवैध कोयला खनन में फंसे 13 मजदूर, हादसे में सभी के मौत की संभावना

नई दिल्ली। देश के पूर्वोत्तर इलाके से बड़ी खबर समाने आ रही है। मेघालय के पूर्वी जैंतिया जिले में अवैध कोयला खनन के दौरान 13 लोगों की मारे जाने की संभावना है। मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को कोयले की खदान में अवैध रूप से खनन चल रहा था, इसी दौरान यहां काम कर रहे मजदूर अचानक से खदान के अंदर आई बाढ़ में फंस गए, जिसकी वजह से संभावना है कि इन सभी मजदूरों की जान चली गई है।

घटना की जानकारी जिला प्रशासन को गुरुवार की सुबह दी गई है जिसके बाद राहत और बचाव का काम दिनभर चलता रहा। एसपी सिल्वस्टर नोंगतेंगर ने बताया कि लोगों को खदान से बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है। आपको बता दें कि वर्ष 2014 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अवैज्ञानिक और असुरक्षित तरीके से खदान पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी थी, बावजूद इसके प्रदेश में अवैध खनन का कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

इस वजह से हुआ हादसा
पुलिस के मुताबिक मजदूर लाइटिन नदी के पास रैट में खनन कर रहे थे। इसी दौरान पानी का अधिक बहाव होने की वजह से ये सभी लोग अंदर फंस गए। खदान के भीतर से पानी को बाहर निकाला गया है। खदान में खनन के पीछे किन लोगों का हाथ है हम इसकी जांच कर रहे हैं।

इस बड़े हादसे को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है, इन लोगों के खिलाफ अवैध खनन का मामला दर्ज किया गया है। आपदा प्रबंधन मंत्री काइरमेन शाइला ने बताया कि हम इस मामले में जिला प्रशासन की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।
आपको बता दें ऐसा पहली बार नहीं है हुआ है जब प्रदेश में अवैध खनन के दौरान लोग फंसे हैं। इससे पहले 2012 में दक्षिण गारो हिल्स में नांगलबीबबरा में अवैध रूप से खनन में 15 नाबालिग फंस गए थे। जिनका शव कभी वापस नहीं लाया जा सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो