scriptपिछले 8 सालों में पहली बार शेयर बाजार में हुआ ये वाकया, जानिए इससे जुड़ी 5 प्रमुख बातें | longest loosing streak in share market in 9 years know these 5 things | Patrika News
कारोबार

पिछले 8 सालों में पहली बार शेयर बाजार में हुआ ये वाकया, जानिए इससे जुड़ी 5 प्रमुख बातें

लगातार 9वें दिन भी शेयर बाजार में रहा गिरावट।
आर्इटी सेक्टर के शेयराें में 2 फीसदी से लेकर 3.5 फीसदी तक की गिरावट।
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में इस साल अब तक 20 फीसदी की उछाल।

नई दिल्लीFeb 19, 2019 / 06:50 pm

Ashutosh Verma

Share Market

पिछले 8 सालों में पहली बार शेयर बाजार में हुआ ये वाकया, जानिए इससे जुड़ी 5 प्रमुख बातें

नर्इ दिल्ली। सप्ताह के दूसरे दिन भी शेयर बाजार गिरावट देखने को मिली। यह लगातार 9वां दिन है जब घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुअा है। बाजार में यह लगातार 9 दिनों की यह गिरावट पिछले 8 साल में पहली बार हुअा है। मंगलवार को दिनभर के कारोबार के बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 145 अंक लुढ़ककर 35,352 के स्तर पर बंद हुआ। इंट्राडे सत्र के दौरान सेंसेक्स 35,776 के उच्चतम स्तर पर कारोबार करते हुए दिखार्इ दिया। आज बाजार में गिरावट का सबसे बड़ा कारण आर्इटी सेक्टर्स के स्टाॅक्स में बिकवाली रहा। टीसीएस, इन्फोसिस अौर विप्रो के स्टाॅक्स में 2 फीसदी से लेकर 3.5 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गर्इ।

यह भी पढ़ें

अगले वित्त वर्ष में सरकारी बैंकों के स्टॉक्स के लिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ला सकती है सरकार

5 बिन्दुआें में जानिए कि आखिर क्याें बाजार में आज गिरावट देखने को मिला।

1. टीसीएस, इन्फोसिस व टेक महिंद्रा के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। बाजार जानकारों का कहना है कि इन कंपनियों के स्टाॅक्स उच्च वैल्यूएशन पर कारोबार कर रहे थे जिनमें अाज गिरावट देखने को मिली।

2. इंडिया इंक के लिए दिसंबर तिमाही के नतीजे अर्निंग ग्रोथ के लिहाज से कुछ खास नहीं रहे।

3. वित्त वर्ष 19 आैर वित्त वर्ष 20 के लिए कर्इ ब्रोकरेज फर्म्स ने प्रति शेयरों से होने वाली कमार्इ (EPS) को पहले की तुलना में कम कर दिया है। इन दोनो वित्त वर्षाें के लिए निफ्टी EPS में 2.8 फीसदी से लेकर 3 फीसदी तक की कमी की गर्इ है।

4. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रुड आॅयल की कीमतें 66 डाॅलर प्रति बैरल के पार जा चुकी हैं, जोकि इस साल का उच्च्तम स्तर है। इस साल अब तक कच्चे तेल की कीमतों में 20 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है।

5. जनवरी माह में भारत का व्यापार घाटा बढ़कर 14.7 अरब डाॅलर रहा है। इसके ठीक एक माह पहले यानी दिसंबर 2018 में 13.1 अरब डाॅलर रहा था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / पिछले 8 सालों में पहली बार शेयर बाजार में हुआ ये वाकया, जानिए इससे जुड़ी 5 प्रमुख बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो