scriptपहले वेरिफिकेशन में देरी, अब शिक्षक बनने में अनुमति का इंतजार | News | Patrika News
मंदसौर

पहले वेरिफिकेशन में देरी, अब शिक्षक बनने में अनुमति का इंतजार

पहले वेरिफिकेशन में देरी, अब शिक्षक बनने में अनुमति का इंतजार

मंदसौरOct 14, 2018 / 02:50 pm

harinath dwivedi

patrika

पहले वेरिफिकेशन में देरी, अब शिक्षक बनने में अनुमति का इंतजार

 

मंदसौर.
शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक से लेकर वरिष्ठ अध्यापकों को शिक्षक बनने के लिए करीब दो माह और इंतजार करना पड़ेगा। विभाग द्वारा निर्वाचन आयोग से इस संबंध में अनुमति मांगी गई थी लेकिन अभी तक अनुमति नहीं मिली है। जिसके चलते प्रक्रिया बंद पड़ी है। संभावनाएं जताई जा रही है कि चुनाव बाद ही इस प्रक्रिया पर काम होगा। जबकि विभागीय आला अधिकारियों ने आचार संहिता से लगने से पहले प्रक्रिया पूरी करने के लिए निर्देश दिए थे। लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रक्रिया में देरी के कारण प्रक्रिया आचार संहिता के पहले नहीं हो पाई है।


वेरिफिकेशन में हुई देरी भी एक कारण
डीईओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 3 हजार 649 सहायक अध्यापक से लेकर वरिष्ठ अध्यापक है। इन सभी की नियुक्ति होना है। इस प्रक्रिया के तहत संकुल प्राचार्यो को वेरिफिकेशन करना था। लेकिन वह समय पर नहीं किया गया। उसके बाद फिर जिलास्तरीय टीम द्वारा भी कार्य करना था। जिसमें भी देरी हुई है। फिर जिला अधिकारियों द्वारा संभावनाएं जताई जा रही थी कि आचार संहिता 8 से 10 तारीख का लग सकती है। जिसके चलते प्रक्रिया में तेजी से काम नहीं किया गया।


3649 में केवल 198 के हुए आदेश जारी
डीईओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल में 213 वरिष्ठ अध्यापकों का उच्च माध्यमिक शिक्षक पद की नियुक्ति के लिए सूची भेजी गई थी। जिसमें से 198 वरिष्ठ अध्यापकों के नियुक्ति आर्डर जारी हो चुके है। उज्जैन में 1464 अध्यापकों की सूची भेजी गई थी। जिसमें आर्डर जनरेट की प्रक्रिया चल रही थी कि आचार संहिता लग गई । वहीं जिलास्तर पर 1972 सहायक अध्यापकों के आर्डर जनरेट करना थे। लेकिन 700 आर्डर जनरेट हुए थे कि काम रोक दिया गया।

इनका कहना….
भोपाल स्तर से 198 उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए नियुक्ति आर्डर जारी हुए है। उज्जैन स्तर और जिलास्तर से कार्य चल ही रहा था कि आचार संहिता लग गई। प्रक्रिया में वैरिफिेकेशन के समय कुछ देरी हुई थी। निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमति नहीं दी गई है। अभी कार्य बंद है। आचार संहिता से पहले प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए थे।
– आरएल कारपेंटर, जिला शिक्षा अधिकारी।

Home / Mandsaur / पहले वेरिफिकेशन में देरी, अब शिक्षक बनने में अनुमति का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो