scriptयूपी उपचुनाव : वोटिंग से पहले यह दो सीटें हार गई समाजवादी पार्टी, अखिलेश यादव को लगा बड़ा झटका | Samajwadi Party lost two seats before UP Vidhan Sabha Upchunav voting | Patrika News
लखनऊ

यूपी उपचुनाव : वोटिंग से पहले यह दो सीटें हार गई समाजवादी पार्टी, अखिलेश यादव को लगा बड़ा झटका

– विधानसभा उपचुनाव से पहले समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी दल को लगा जोरदार झटका- घोषी से सपा और इगलास रालोद प्रत्याशी का पर्चा हुआ खारिज, यह हैं नये विकल्प

लखनऊOct 03, 2019 / 01:35 pm

Hariom Dwivedi

Akhilesh Yadav

विधानसभा उपचुनाव से पहले समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है

लखनऊ. विधानसभा उपचुनाव (UP Vidhan Sabha Upchunav 2019) से पहले समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। वोटिंग होने से पहले ही सपा और उसकी सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल एक-एक सीट पर दौड़ से बाहर हो गई है। मऊ जिले की घोषी विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट सुधाकर सिंह का नामांकन रद्द कर दिया गया वहीं, अलीगढ़ की इगलास विधानसभा सीट पर गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार सुमन दिवाकर का भी पर्चा खारिज हो गया। रिटर्निंग अफसर के मुताबिक, सपा प्रत्याशी के मूल ‘फार्म बी’ पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के हस्ताक्षर न होने के कारण पर्चा खारिज हुआ है। वहीं, सुमन दिवाकर द्वारा तय समय में फॉर्म बी और जाति प्रमाण पत्र जमा नहीं करने पर इगलास आरओ ने उनका नामांकन रद्द कर दिया।
बीते 23 सितंबर को हमीरपुर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कड़ी टक्कर के बावजूद समाजवादी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। अब बची 11 सीटों में से दो सीटों पर पार्टी लड़े बिना ही दौड़ से बाहर हो गई है। ऐसे में इगलास और घोषी विधानसभा सीट के घोषित कैंडिडेट्स के पर्चे खारिज होना समाजवादी पार्टी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होना है। 24 अक्टूबर को मतगणना के बाद चुनावी नतीजे घोषित कर दिये जाएंगे।
अब निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे सुधाकर सिंह
नामांकन पत्र खारिज होने के बाद अब घोषी से सपा उम्मीदवार रहे सुधाकर सिंह निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। सपा के साथ-साथ उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर भी पर्चा भरा था। भले ही उनका पार्टी का पर्चा खारिज हो गया है, लेकिन निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर उनके नामांकन के दस्तावेज बिल्कुल सही थे। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि उपचुनाव में समाजवादी पार्टी सुधाकर सिंह का पूरा समर्थन करेगी।
यह भी पढ़ें

गांधी जयंती पर अखिलेश यादव ने दिया बड़ा बयान, एनआरसी और विधानमंडल के विशेष सत्र पर भी बोले



गठबंधन प्रत्याशी ने कहा- मेरे खिलाफ साजिश हुई
अलीगढ़ की इगलास विधानसभा सीट से गठबंधन प्रत्याशी सुमन दिवाकर ने बताया कि सभी संबद्ध दस्तावेजों के साथ दोपहर ढाई बजे ही आरओ कार्यालय पहुंच गई थीं, 2.50 बजे तक उन्हें बाहर इंतजार करने के लिए कहा गया, जबकि समय सीमा तीन बजे खत्म होने वाली थी। कहा कि आपत्ति के बाद उन्हें कार्यालय के अंदर आने दिया गया, उस वक्त भी समय सीमा समाप्त नहीं हुई थी। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि जिस व्यक्ति के पास फॉर्म बी था, उसे साजिशन जानबूझ कर तीन बजे से पहले कार्यालय में नहीं जाने दिया गया। मामले पर राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश अध्यक्ष मसूद अहमद ने कहा कि पार्टी सभी कानूनी विकल्पों पर विचार कर रही है।
यह भी पढ़ें

उपचुनाव में सियासी शतरंज की बिछी बिसात, सपा-रालोद के बीच हुआ समझौता, बीजेपी ने इन कैंडिडेट्स पर लगाया दांव



इन सीटों पर है उपचुनाव
गोविंदनगर (कानपुर), लखनऊ कैंट, मानिकपुर (बांदा), जैदपुर (बाराबंकी), बलहा (बहराइच), प्रतापगढ़, जलालपुर (अंबेडकरनगर), रामपुर, गंगोह (सहारनपुर), इगलास (हाथरस) और घोषी (मऊ) हैं।

Home / Lucknow / यूपी उपचुनाव : वोटिंग से पहले यह दो सीटें हार गई समाजवादी पार्टी, अखिलेश यादव को लगा बड़ा झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो