scriptयूपी में किसानों की नब्ज टटोलकर 2019 की रणनीति बनाएगी कांग्रेस | Nana patole speaks on Congress planning regarding farmers | Patrika News
लखनऊ

यूपी में किसानों की नब्ज टटोलकर 2019 की रणनीति बनाएगी कांग्रेस

यूपी में किसानों की नब्ज टटोलकर 2019 की रणनीति बनाएगी कांग्रेस… राजधानी लखनऊ में सोमवार को आयोजित ‘किसान एकता सम्मेलन’में राजबब्बर व नाना पटोले ने शिरकत की

लखनऊDec 24, 2018 / 04:45 pm

Prashant Srivastava

kkk

यूपी में किसानों की नब्ज टटोलकर 2019 की रणनीति बनाएगी कांग्रेस

प्रशांत श्रीवास्तव, लखनऊ. तीन राज्यों में जीत के बाद जोश से लबरेज कांग्रेस अब यूपी में किसानों की नब्ज टटोलकर आगे की रणनीति तैयार करेगी। कांग्रेस का फ्रंटल संगठन खेत मजदूर किसान कांग्रेस के पदाधिकारी जनवरी में यूपी आकर लगभग एक माह तक सभी जिलों में जाकर किसानों से मिलेंगे। इस दौरान किसानों के मुद्दों को गहराई से समझकर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को जानकारी देंगे। खेत मजदूर किसान कांग्रेस के अध्यक्ष व पूर्व सांसद नाना पटोले ने पत्रिका से बातचीत में इस रणनीति का खुलासा किया। उन्होंने आगे की रणनीति के बारे में बताया।
ये है प्लानिंग


लखनऊ में भारतीय किसान यूनियन(अ) यूपी के तत्वावधान में ‘किसान एकता सम्मेलन’ में भाग लेने पहुंचे नाना पटोले ने कहा है कि यूपी में किसानों की स्थिति बेहद खराब है। कर्जमाफी के नाम पर जनता से धोखा हुआ है। किसानों की आत्महत्या की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में कांग्रेस उनके मुद्दों को राष्ट्रीय स्तर पर उठाएगी। नाना पटोले ने बताया कि अगले महीने वे अपनी टीम के साथ यूपी के गांव-गांव जाकर रुकेंगे। हर जिले मे चौपाल करेंगे। इसके बाद जो भी मुद्दे निकलकर आएंगे उन्हें मैनिफेस्टो में भी शामिल किया जाएगा। पटोले के मुताबिक, किसान को अन्नादाता कहा जाता है लेकिन मौजूदा समय में अन्नदाता के हालात बेहद खराब हैं। जब से ये सरकार आई है तब से किसानों पर आफत आ गई है।

नाना पटोले ने बताया कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने कर्जमाफी का ऐलान कर दिया है। कर्जमाफी ही क्या किसानों की समस्या का असली समाधान है इसके जवाब में वह बोले कि अभी के हालातों में ये बेहत जरूरी है। राहुल गांधी भी इसे लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन नहीं बताया है, उन्होंने भी कहा है कि फिलहाल के लिए ये जरूरी है। हमें किसानहित में ऐसी नीति तैयार करनी है जिससे उन्हें भविष्य में दिक्कतें न हो। नाना पटोले के मुताबिक यूपी में कांग्रेस की स्थिति में काफी बदलाव आने वाला है। संगठन को मजबूत करने के प्रयास शुरू हो गए हैं।
नए साल से नए कलेवर में यूपी कांग्रेस

सूत्रों के मुताबिक, नए साल से पहले सांगठनिक तौर पर भी बदलाव की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में सभी कार्यकर्ताओं की अपनी पसंद के नेताओं के लिए गोलबंदी हो रही है ताकि उन्हें संगठन में अहम जिम्मेदारी मिले। यही नहीं, अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बनने वाली पार्टी की तमाम कमिटियों में भी कार्यकर्ता अपने नेताओं को अहम जिम्मेदारी मिलना देखना चाहते हैं। इन्हीं वजहों से यह लामबंदी का दौर चल रहा है। माना जा रहा है कि जब तक संगठन पर केंद्रीय नेतृत्व अंतिम फैसला नहीं ले लेता, तब तक यह स्थिति जारी रहेगी।

महिला कांग्रेस का प्रदर्शन

यूपी में लगातार बढ़ रहे अपराध के खिलाफ महिला कांग्रेस ने सोमवार को प्रदर्शन किया। प्रदेश अध्यक्ष मध्य जोन ममता चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यालय पर ये प्रदर्शन हुआ। इस दौरान सीएम योगी का पुतला भी फूंका गया। ममता चौधरी ने कहा कि लगातार महिलाओं के खिलाफ हिंसा बढ़ रही है और प्रदेश सरकार इसे रोकने में नाकाम है। मौजूदा समय में कानून व्यवस्था बदतर है। आगरा में दलित छात्रा को दिनदहाड़े जला दिया गया और पुलिस देखती रही। ये योगी सरकार की कानून व्यवस्था का हाल है।

Home / Lucknow / यूपी में किसानों की नब्ज टटोलकर 2019 की रणनीति बनाएगी कांग्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो