scriptIndigo प्रमोटर्स के झगड़े में आया सामने कि एयरलाइन के गवर्नेंस से अच्छी है पान की दुकान | Dispute between IndiGo promoters Rahul Bhatia and Rakesh Gangwal | Patrika News
कारोबार

Indigo प्रमोटर्स के झगड़े में आया सामने कि एयरलाइन के गवर्नेंस से अच्छी है पान की दुकान

Indigo के प्रमोटर्स राकेश गंगवाल और राहुल भाटिया का झगड़ा बढ़ता ही जा रहा है।
गंगवाल ने राहुल भाटिया के खिलाफ लिखा पत्र पीएम मोदी को भेजा।

Jul 10, 2019 / 12:37 pm

Shivani Sharma

Indigo

Indigo प्रमोटर्स के झगड़े में आया सामने कि एयरलाइन के गवर्नेंस से अच्छी है पान की दुकान

नई दिल्ली। भारतीय एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ( indigo ) के प्रमोटर्स के बीच की हुई लड़ाई अब सामने आ गई है। कंपनी के प्रमोटर राकेश गंगवाल ( Rakesh Gangwal ) सेबी ( SEBI ) से कंपनी के कॉर्पोरेट गवर्नेंस के बारे में शिकायत की है। उन्होंने कहा है कि कंपनी का कॉर्पोरेट गवर्नेंस काफी खराब है। इसके साथ ही उन्होंने कंपनी पर आरोप लगाते हुए कहा है कि इससे बेहतर तो पान की दुकान होती है। पान की दुकान के लोग भी इससे ज्यादा अच्छे से अपने मामलों से निपट सकते हैं। राकेश गंगवाल ने अपने एक अन्य प्रमोटर राहुल भाटिया ( Rahul Bhatiya ) के खिलाफ यह शिकायत दर्ज की है।


मीडिया के सामने आई प्रमोटर्स की लड़ाई

आपको बता दें कि इंडिगो में 37 फीसदी हिस्सेदारी राकेश गंगवाल की है और 38 फीसदी हिस्सेदारी राहुल भाटिया की है। इन दोनों प्रमोटर के बीच लंबे समय से लड़ाई चल रही है जो अब खुलकर सामने आई है। राकेश गंगवाल ने राहुल भाटिया के खिलाफ सेबी में शिकायत की है। इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया है कि भाटिया ने कई ऐसे लेनदेन किए हैं, जिन पर सवाल उठाए जा सकते हैं। शेयरहोल्डर्स का जो एग्रीमेंट है उसमें इंडिगो पर भाटिया को असामान्य नियंत्रण हासिल है। उन्होंने कहा कि कंपनी गवर्नेंस के उन मूल सिद्धांतों और मूल्यों से ‘विचलित होना’ शुरू कर चुकी है, जिसके बल पर वह आज खड़ी है.


ये भी पढ़ें: खुशखबरी: SBI ने ब्याज दरों में की कटौती, आज से लोन लेना हुआ सस्ता


कंपनी के शेयरों में आई 17.5 फीसदी की गिरावट

प्रमोटर्स के बीच बढ़ते इस विवाद के कारण कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। इस लड़ाई को देखते हुए निवेशकों का सेंटीमेंट भी खराब हुआ है। अब तक कंपनी के शेयरों में 17.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट के बाद कंपनी के शेयर 1,291 रुपए के भाव पर आ गए हैं। वहीं, अगर मंगलवार को बाजार बंद होते समय कंपनी के शेयर 1,565.75 रुपए पर बना हुआ था। बुधवार को बाजार खुलने के बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। कंपनी का शेयर आज 1409.20 पर खुला है। फिलहाल इस समय कंपनी का शेयर 1385.50 के भाव पर ट्रेड कर रहा है।


गंगवाल ने पीएम मोदी को भी भेजा लेटर

इस मामले की शिकायत करते हुए गंगवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल समेत अन्य कई लोगों को लेटर का प्रिंट भेजा है। गंगवाल के निदेशक मंडल को असाधारण आम बैठक बुलाने के बारे में लिखे जाने के बाद भाटिया ने 12 जून को प्रस्ताव का विरोध किया था।


ये भी पढ़ें: भारत पर फिर से बरसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कहा-अमरीकी उत्पादों पर शुल्क बर्दाश्त से बाहर


2003-04 में लाया इंडिगो

साल 2003-04 में गंगवाल और भाटिया ने मिलकर इस भारतीय एयरलाइ को लॉन्च किया था, जिसके बाद लगभग 3-4 सालों तक एयरलाइन का संचालन काफी अच्छे तरीके से किया। इस एयरलाइन ने यात्रियों को कम दाम पर सस्ते हवाई टिकट की सुविधा उपलब्ध कराई। गौरतलब है कि इंडिगो देश ही नहीं, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली एयरलाइंस में से एक है। एयरलाइन को आगे बढ़ाने में सबसे ज्यादा हाथ मुख्य फोर्स अमरीकी एविएशन इंडस्ट्री में काम कर चुके राकेश गंगवाल का है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / Indigo प्रमोटर्स के झगड़े में आया सामने कि एयरलाइन के गवर्नेंस से अच्छी है पान की दुकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो