scriptजनदर्शन में आधे आवेदक ही पहुंच सके कलेक्टर तक, बाकी लोग भटकते रहे, ये थी वजह… | Collector Demonstration | Patrika News

जनदर्शन में आधे आवेदक ही पहुंच सके कलेक्टर तक, बाकी लोग भटकते रहे, ये थी वजह…

locationकोरबाPublished: Feb 19, 2019 11:32:05 am

Submitted by:

Vasudev Yadav

पेंशन, पीएम आवास व मजदूरी का भुगतान नहीं होने जैसे छोटी-छोटी समस्याओं के लिए ग्रामीण कलेक्टोरेट तक पहुंच रहे हैं। अब हर सोमवार से जनदर्शन विभागवार अधिकारियों को लेने के निर्देश दिए गए हैं।

जनदर्शन में आधे आवेदक ही पहुंच सके कलेक्टर तक, बाकी लोग भटकते रहे, ये थी वजह...

जनदर्शन में आधे आवेदक ही पहुंच सके कलेक्टर तक, बाकी लोग भटकते रहे, ये थी वजह…

कोरबा. दो हफ्तों के बाद कलेक्टोरेट परिसर में कलेक्टर का दरबार सजा और जनदर्शन के लिए टोकन काटे गए। आम लोग कलेक्टर से मिलकर अपनी समस्या के निराकरण की उम्मीद लिए कलेक्टोरेट पहुंचे थे। जिन्हें जनदर्शन जिला पंचायत के प्रथम तल पर होने की जानकारी नहीं थी। जिसके कारण वह भटकते रहे।
पेंशन, पीएम आवास व मजदूरी का भुगतान नहीं होने जैसे छोटी-छोटी समस्याओं के लिए ग्रामीण कलेक्टोरेट तक पहुंच रहे हैं। अब हर सोमवार से जनदर्शन विभागवार अधिकारियों को लेने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि अपने कार्यालयों के दरवाजे खुले रखें ताकि किसी को अधिकारी तक पहुंचने के लिए पर्ची न भेजनी पड़े। उल्लेखनीय है कि विगत दो हफ्तों से जनदर्शन का आयोजन नहीं किया गया था। इस विषय में प्रशासन की ओर से जनदर्शन स्थगित रखने की कोई भी सूचना जारी नहीं की गई थी। जिसके कारण जनदर्शन का आयोजन कब होगा और कब नहीं इसे लेकर लोग असमंजस में रहते हैं।
जनदर्शन में आधे आवेदक ही पहुंच सके कलेक्टर तक, बाकी लोग भटकते रहे, ये थी वजह...

कृषकों ने कहा वन विभाग कर रहा हमारे जमीन पर पौधरोपण
पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम पंचायत मिसिया के किसान पुरषोत्तम, राजेंद्र, ठाकुरराम, जयपाल सिंह आदि ने कलेक्टर से शिकायत कर कहा है कि गांव के किसान वर्षों से किसानीं कर जीवन निर्वहन कर रहे हैं। अब इसी भूमि पर वन विभाग की टीम ने घेराबंदी करके प्लाट बना दिया है। जहां पौधरोपण की तैयारी की जा रही है। इसे लेकर किसान काफी चिंतित हैं।

पटवारी ने बदल दिया जमीन का स्थल
जिले के अंतिम छोर पसान तहसील के ग्राम गोलाबहरा से संपत सिंह जनदर्शन में पहुंचे थे। जिन्होंने बताया कि वह आदिसीवाी गोंड जनजाति से आते हैं। मेरी पैतृक भूमि ग्राम गोलाबहरा पटवारी हल्का क्रमांक तीन में है। खसरा क्रमांक ५५५/१, ५५५/३ को शिव प्रसाद द्वारा सुरपतिया से क्रय की गई है। लेकिन अनावेदक शिवप्रसाद को भूमि पर कब्जा देते समय पटवारी द्वारा मेरे काश्तकारी पर कब्जा त्रुटिपूर्ण नक्शा के आधार पर दिलाई जा रही है। जिस संबंध में कलेक्टर द्वारा भी तहसीलदार को निर्देश दिया जा चुका है। लेकिन त्रुटिपूर्ण मौके का सीमांकन, नक्शा व पटवारी प्रतिवेदन के कारण विवाद का निराकरण नहीं हो पा रहा है। संपत ने पस्थितियों पर गौर करते हुए हल्का पटवारी व राजस्व अधिकारी को सही भू मापन करने का निवेदन किया है।

दैनिक वेतनभोगियों ने की बढ़े हुए वेतनमान की मांग
आदिमजाति विकास विभाग द्वारा संचालित जिले के विभिन्न आश्रम छात्रावासों आदि में नियोजित दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी सोमवार को जनदर्शन में पहुंचे थे। जिन्होंने शासन स्तर से जारी किए गए आदेशों को हवाला देते हुए बढ़ा हुआ वेतनमान प्रदान करने की गुहार लगाई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो