scriptमां की ममता मिलेगी…या कैद! | Mother's love will be found ... or imprisoned | Patrika News
कटनी

मां की ममता मिलेगी…या कैद!

अब बाघिन के व्यवहार पर निर्भर है शावक का भविष्य, कटनी के पिपरियाकला गांव के कुएं में गिरे बाघ शावक को मां से मिलाने वन विभाग ने बनाई विशेष रणनीति.
– सामान्य वनक्षेत्र में होगा देश का पहला प्रयोग.

कटनीSep 04, 2019 / 05:34 pm

raghavendra chaturvedi

On August 12, the tiger cub fell into the well

12 अगस्त की शाम कुएं में गिरा बाघ शावक

राघवेंद्र चतुर्वेदी @ कटनी. कुएं में गिरने के बाद वन विभाग द्वारा बचाए गए शावक को आगे चलकर मां की ममता मिलेगी या कैद, ये आने वाला समय बताएगा। 12 अगस्त को बरही रेंज के पिपरियाकला गांव के कुएं में गिरने के बाद घायल हुआ दस माह का शावक 22 दिनों से व्हाइट टाइगर सफारी मुकुंदपुर जू सेंटर में है। अमूमन इंसानों के संपर्क में आने के बाद बाघिन शावकों को नहीं अपनाती हैं। फिर भी वन विभाग की मंशा है कि शावक की परवरिश उसके मां के सानिध्य में हो, लेकिन इसमें खतरा भी है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए विभाग की तैयारी है कि पिपरियाकला के जंगल में बाघिन के मूवमेंट वाले स्थान पर केज (लोहे की तार की जाली से घिरा एक बाड़ा) बनाकर वनकर्मियों के आब्जर्वेशन में शावक को रखा जाए। अगर शावक को बाघिन मां से खतरा नहीं है तो उसी के पास छोड़ दिया जाए और खतरा होने पर टाइगर रिजर्व के इंक्लोजर में भेज दिया जाए। इस संबंध में चीफ वाइल्ड लाइन वार्डन से अनुमति मांगी गई है। शावक को केज में रखने की अनुमति मिलती है तो सामान्य वनक्षेत्र में होने वाला यह देश का पहला प्रयोग होगा।

 

बाघ शावक गिरा कुएं में, देखने उमड़ी ग्रामीणों की भीड़

 

Mukundpur was taken to rescue for treatment
इलाज के लिए रेस्क्यू कर ले जाया गया मुकुंदपुर IMAGE CREDIT: Raghavendra

वन विभाग कटनी के डीएफओ आरके राय बताते हैं कि बाघ के शावक अगर किसी इंसान के संपर्क में आए जाएं तो बाघिन मां उसे स्वीकार नहीं करती। बाघों के इसी व्यवहार को ध्यान में रखकर पिपरियाकला में शावक को केज में रखने की अनुमति मांगी है।

ग्रामीणों ने 13 अगस्त की सुबह कुएं में शावक को देखा और अफसरों को सूचना दी। शाम तक उसे कुएं से निकालकर मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी जू सेंटर भेजा गया। बरही रेंजर शैलेंद्र तिवारी ने बताया कि शावक वहां अब पूरी तरह स्वस्थ है।

एपीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ भोपाल जेएस चौहान का कहना है कि कटनी जिले के बरही रेंज में कुएं में गिरकर मां से अलग हुए शावक को केज बनाकर मां से मिलाने का प्रस्ताव आया है। एनटीसीए की गाइडलाइन चेक कर रहे हैं। चर्चा चल रही है, टीम जल्द निर्णय लेगी।

Home / Katni / मां की ममता मिलेगी…या कैद!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो