scriptकानपुर से फर्रुखाबाद और झांसी रूटों पर पैसेंजर की जगह चलेंगी मेमू | Operation of MEMU trains instead of passenger | Patrika News
कानपुर

कानपुर से फर्रुखाबाद और झांसी रूटों पर पैसेंजर की जगह चलेंगी मेमू

विद्युतीकरण का काम पूरा होने का इंतजारबाबूपुरवा में मेमू शेड के लिए ८१ करोड़ मंजूर

कानपुरFeb 11, 2019 / 02:35 pm

आलोक पाण्डेय

MEMU, Farrukhabad-Kanpur Route

कानपुर से फर्रुखाबाद और झांसी रूटों पर पैसेंजर की जगह चलेंगी मेमू

कानपुर। लेट लतीफी का शिकार होने वाली पैंसेंजर ट्रेनों से यात्रियों को राहत मिल जाएगी। जल्द ही कानपुर से फर्रुखाबाद और झांसी रूटों पर पैसेंजर ट्रेने हटाकर मेमू चलाई जाएंगी। जिससे यात्रियों का समय बचेगा, साथ ही ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा होगा।
बाबूपुरवा में मेमूशेड
जीटीरोड वाशिंग लाइन के पीछे बाबूपुरवा में मेमू शेड बनाने का काम शुरू होगा। इसके लिए ८१ करोड़ का बजट स्वीकृत कर लिया गया है। रेल विकास निगम को इसके निर्माण की जिम्मेदारी मिली है। झकरकटी स्टेशन के पास पुराना रेलवे स्टेशन के पीछे पुरानी कालोनियों को तोड़कर कार शेड बनाया जाएगा। जिसके बाद मेमू की बोगियों और इंजन की मरम्मत यहीं हो जाएगी। इन्हें लखनऊ नहीं भेजना पड़ेगा।
विद्युतीकरण पूरा होने का इंतजार
कानपुर-फर्रूखाबाद रूट पर विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। यहां इस समय डीजल इंजन चलित ट्रेने चल रही हैं। लंबी दूरी की डीजल इंजन वाली टे्रनें ही इधर से गुजरती हैं। जबकि झांसी रूट पर विद्युतीकरण अंतिम चरण में हैं। दोनों रूटों पर डीजल चलित पैसेंजर ट्रेनें हटाकर मेमू ट्रेने चलाई जाएंगी। इससे रोजमर्रा यात्रा करने वालों को काफी सुविधा होगी।
बढ़ेगी रफ्तार, बचेगा समय
पैसेंजर ट्रेनों के मुकाबले मेमू ट्रेनें जल्दी स्पीड़ पकड़ती हैं। इनकी स्पीड भी पैसेंजर ट्रेनों से ज्यादा होती है। इससे रेलवे का डीजल खर्च कम होगा, साथ ही यात्रियों को भी समय की बचत होगी। फर्रुखाबाद से कानपुर की दूरी में पैसेंजर ट्रेनों के मुकाबले सफर जल्दी पूरा होगा। दूसरी ओर पैसेंजर ट्रेनों की अपेक्षा मेमू में जगह ज्यादा होती है और यात्रियों को धक्कामुक्की का शिकार नहीं होना पड़ता।
डेढ़ साल में बनेगा कार शेड
रेल विकास निगम के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि डेढ़ साल में मेमू कार शेड बनवा दिया जाएगा। भविष्य में मेमू की तरह दोनों तरफ बोगियों से जुड़े इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों का संचालन हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो