scriptघर से निकलने से पहले बरतें पूरी सावधानी, वरना इन बीमारियों की चपेट ने आने से हो सकती है मौत | Take care of health during summer Chhattisgarh | Patrika News

घर से निकलने से पहले बरतें पूरी सावधानी, वरना इन बीमारियों की चपेट ने आने से हो सकती है मौत

locationकांकेरPublished: Apr 27, 2019 03:19:24 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

इन दिनों गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है, इस महीने से तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है । घर से निकलने से पहले थोड़ा से सावधान हो जाइए नही तो आप भी आ सकते हैं लु की चपेट में।

health news

घर से निकलने से पहले बरतें पूरी सावधानी, वरना इन बीमारियों की चपेट ने आने से हो सकती है मौत

कांकेर. इन दिनों गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है, इस महीने से तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है । घर से निकलने से पहले थोड़ा से सावधान हो जाइए नही तो आप भी आ सकते हैं लु की चपेट में । गर्मी का मौसम मतलब बीमारियां का मौसम इन दिनों में कई प्रकार की बीमारियों का सामना लोगों को करना पड़ता है ।

अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि गर्मी के मौसम में ज्यादातर मलेरिया, टायफायड, उल्टी,दस्त और लु के चपेट में ज्यादातर लोग आ जाते हैं । इस तरह की बीमारियों के लिए लोगों को सलाह दिया जाता है कि घर से निकलने से पूर्व पुरी सावधानीपूर्वक निकलें एकदम ही आवश्यक है तो ही गर्मी के मौसम में दोपहर के समय पर निकलिए । घर से निकलने से पहले साफ पानी का उपयोग खुब करें ।

बाहर की खुली हुइ चीजों का इस्तेमाल नही करें,बाहर की तली भुनी चीजें नही खानी चाहिए । गर्मी के मौसम में लोग सिर्फ अपनी लापरवाही से ही बिमार होते हैं,थोड़ी से सावधानी बरती जाए तो इन बिमारियों से बचा जा सकता है । ज्यादातर लोगों को इस मौसम में उल्टी दस्त जैसी घातक बिमारी होती है और तुरंत इसका उपचार नही किया गया तो मरीज डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता हैे और उसकी मौत भी हो सकती है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो