scriptrupee की गिरती कीमत ने बढ़ाई उद्योग जगत की चिंता, dollar बढ़ा रहा हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों का घाटा | rising dollar raises tension for handicraft business | Patrika News
जोधपुर

rupee की गिरती कीमत ने बढ़ाई उद्योग जगत की चिंता, dollar बढ़ा रहा हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों का घाटा

इस कारण हैण्डीक्राफ्ट उत्पादों का लागत मूल्य बढ़ रहा है और निर्यातकों को घाटा हो रहा है।

जोधपुरOct 12, 2018 / 04:15 pm

Harshwardhan bhati

rupee in poor condition

jodhpur handicraft exporters association, jodhpur handicraft industry, jodhpur handicraft business, jodhpur news, jodhpur news in hindi

अमित दवे/जोधपुर. रुपए के मुकाबले लगातार मजबूत होते अमरीकी डॉलर के कारण जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट निर्यात उद्योग भी प्रभावित हुआ है । डॉलर के बढ़ते दाम से जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों का घाटा बढ़ता जा रहा है । कुछ ही महिनों में डॉलर 65 रुपए से बढकऱ 74 रुपए तक पहुंच गया है। उद्यमिकयों के आशंका है कि डॉलर के बढ़ते दाम पर ब्रेक नहीं लगा तो जोधपुर से हैण्डीक्राफ्ट निर्यात घट सकता है।
उद्यमियों के अनुसार जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट निर्यात उद्योग में पिछले एक दशक में जिस तेजी से उछाल आया, उतनी ही तेजी से पिछले 2 वर्षों में जीएसटी, शीशम पर प्रतिबंध, रिफ ण्ड समस्या और अब डॉलर के बढ़ते दामों के चलते लगातार गिरता जा रहा है। निर्यातकों की हालत न निगलते बन रही न उगलते। हैण्डीक्राफ्ट उद्योग में काम आने वाले टूल्स, वैक्स, पॉलिश, थिनर सहित अधिकतर रॉ मेटीरियल आयात किए जाते हैं। डॉलर बढऩे से कच्चा माल मंहगा होता जा रहा है। पेट्रोल-डीजल के भाव बढऩे से लकड़ी, लोहा व ट्रांसपोर्टेशन की लागत भी बढ़ गई है। इस कारण हैण्डीक्राफ्ट उत्पादों का लागत मूल्य बढ़ रहा है औत निर्यातकों को घाटा हो रहा है।
‘एक डॉलर का मूल्य 74 रुपए तक पहुंच गया है। अमरीकी बायर्स डॉलर के बढ़े हुए मूल्य के बराबर डिस्काउंट मांग रहे हैं। प्रतिस्पद्र्धा के चलते ज्यादातर बायर्स 65 रुपए प्रति डॉलर के हिसाब से अधिक मूल्य नहीं दे रहे।निर्यातकों को बाजार में जमे रहने के लिए नफ ा दांव पर लगाकर ऑर्डर पूरे करने पड़ रहे हैं।
डॉ. भरत दिनेश, अध्यक्ष, जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

‘एसोसिएशन केन्द्र सरकार से मांग कर रही है कि बायर्स से डॉलर नहीं, रुपए के आधार पर सौदा करने की स्वीकृति दी जाए। इससे डॉलर की दरों में उतार-चढ़ाव का निर्यात पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। यही इस समस्या का समाधान है।

महावीर बागरेचा, उपाध्यक्ष, जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

यूं बढ़ता गया डॉलर


तारीख-माह—- एक डॉलर का मूल्य (रुपए में )

01 अप्रेल 2018 – 65
23 मई 2018 – 68
27 जुन 2018 – 69
15 अगस्त 2018 – 70
30 अगस्त 2018 – 71
7 सितंबर 2018 – 72
11 सितंबर 2018 – 73
04 अक्टूबर 2018 – 74

Home / Jodhpur / rupee की गिरती कीमत ने बढ़ाई उद्योग जगत की चिंता, dollar बढ़ा रहा हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों का घाटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो