scriptबाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, सर्जिकल स्ट्र्राइक बढ़ाने की जरूरत: सेना प्रमुख | Indian army chief comment on surgical strike in jodhpur | Patrika News

बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, सर्जिकल स्ट्र्राइक बढ़ाने की जरूरत: सेना प्रमुख

locationजोधपुरPublished: Sep 29, 2018 12:47:04 pm

Submitted by:

santosh

www.patrika.com/rajasthan-news/

Indian army chief

बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, सर्जिकल स्ट्र्राइक बढ़ाने की जरूरत: सेना प्रमुख

जोधपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जोधपुर में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और तीनों सेनाध्यक्षों के साथ 4 घंटे कमाण्डर कॉन्फ्रेंस की। इसमें सेना प्रमुखों ने पाक से बार-बार घुसपैठ का जवाब देने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक बढ़ाने की जरूरत बताई।
उन्होंने कहा, शत्रु के साथ बड़ा युद्ध लडऩे की बजाय छोटे स्तर पर हमले होने चाहिए। सरकार ने डोकलाम विवाद को देखते हुए बॉर्डर पर नए उपकरण लगाने की बात कही। तीनों सेनाओं में पुराने हो चुके हथियार हटाए जाएंगे। इससे पहले सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे होने के मौके पर पीएम ने जोधपुर से पराक्रम पर्व का आगाज किया।
4 घण्टे चली कॉन्फ्रेंस
कमांडर कॉन्फ्रेंस सुबह 11 से दोपहर 3.20 बजे तक चली। इसमें आर्मी प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ और नौ सेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा ने प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री सीतारमण के साथ चर्चा की। बैठक में कश्मीर की वर्तमान स्थिति को लेकर चिंता जताई गई।
पाकिस्तान में बनी नई सरकार और चीन द्वारा उत्तर, पूर्व व दक्षिण से भारत को घेरने की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया। चीनी घुसपैठ को देखते हुए एडमिरल लाम्बा से नौ सेना को अधिक सजग रहने को कहा गया। मोदी ने तीनों सेना प्रमुखों को हर खतरे से निपटने के लिए साझी रणनीति बनाकर आगे बढऩे की बात कही।
…वहां फिर आतंकी
आर्मी इंटेलिजेंस के अनुसार भारत ने 28 व 29 सितम्बर 2016 को पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में दो स्थानों पर सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकी पैड खत्म किए थे। वहां लिपा वैली में लश्कर ए तैय्यबा ने फिर से पैड बना लिए। पीओके में वर्तमान में 27 लॉन्च पैड में है, जहां करीब 250 आतंकी भारत में घुसपैठ के लिए तैयार है। पीओके के लीपा, चकोटी, बाराकोट, सरदी, जुरा और बाराकोट में लश्कर और कठुआ क्षेत्र में हिजबु ल के आतंकी पेड हैं।
बर्बरता का बदला ले चुके : राजनाथ
उप्र के मुजफ्फरनगर में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फिर बड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं। शुक्रतीर्थ में राजनाथ सिंह ने इशारों में कहा कि बीएसएफ जवान के साथ बर्बरता का बदला ले लिया गया है। गृहमंत्री ने कहा, मैं बताऊंगा नहीं, लेकिन दो-तीन दिन पहले कुछ हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो