scriptबेखौफ बजरी माफिया | #Unfair#Gravel#Mafia# | Patrika News

बेखौफ बजरी माफिया

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2019 04:54:48 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

फल फूल रहा अवैध बजरी का कारोबारजिम्मेदार नाकामबजरी खनन और परिवहन रोकने में नाकाम पुलिस और खनिज विभागसुप्रीम कोर्ट के आदेशों की उड़ी धज्जियां

Unfair Gravel Mafia

बेखौफ बजरी माफिया

कोर्ट की रोक (Court Stay ) के बावजूद बजरी (Gravel ) का अवैध खनन ( illegal mining ) और परिवहन ( Transport ) धड़ल्ले से जारी है। बजरी से भरे ट्रैक्टर ट्रोले एक दो नहीं सैंकड़ों की तादाद में सड़कों से गुजर रहे हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। हालत यह है कि आरटीओ ( RTO ) व पुलिस कर्मचारी.अधिकारी बजरी के इस अवैध व्यापार को संरक्षण दे रहे हैं, वहीं सरकार को रोजाना करोड़ों का राजस्व नुकसान हो रहा है।
प्रदेश में बजरी के खनन और परिवहन पर सुप्रीम कोर्ट की रोक लगी हुई है। हाईकोर्ट में भी मामले चल रहे हैं। इसके बावजूद बजरी का अवैध परिवहन लगातार जारी है। सवाईमाधोपुर में बजरी खनन एवं परिवहन रोकने में जिले की पुलिस सहित अन्य जिम्मेदार विभाग नाकाम साबित हो रहे हैं। बजरी माफियाओं की जड़ें गहरी हो गई हैं। बजरी में मोटी कमाई होने से प्रभावशाली और दबंग लोग इस व्यवसाय में जम गए हैं। यही कारण है कि बजरी खनन को लेकर पुलिस में भ्रष्टाचार बढ़ता जा रहा है। कांस्टेबल से लेकर अधिकारी तक के बजरी खनन के मामलों में फंसने के कई मामले प्रदेश में सामने आ चुके हैं। वहीं सवाई माधोपुर जिले में बजरी परिवहन माफिया ने गत कुछ दिनों पहले पुलिस पर भी हमला किया है। बनास की बजरी का परिवहन दिनदहाड़े हो रहा है लेकिन पुलिस, खनिज एवं परिवहन तीनों ही विभागों ने आंखें मूंद रखी है। सड़कों के किनारे तुलाई के कांटे हो या सड़कों पर धड़ल्ले से बजरी से भरे ट्रैक्टर.ट्रॉली दौड़ रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का इन तीनों ही विभागों पर कोई असर नहीं हो रहा है। बजरी से भरे ट्रैक्टर.ट्रॉली चालक इनमें डेक मशीन लगा कर चलते हैं, जो पीछे आने वाले वाहनों को साइड भी नहीं देते हैं।
नौ महीने में केवल 48 मामले दर्ज
अगर केवल सवाई माधोपुर जिले की ही बात करें तो यहां विभिन्न गांवों और कस्बों के रास्ते से प्रतिदिन दर्जनों बजरी से भरी ओवरलोड ट्रैक्टर ट्रोलियां गुजरती हैं, लेकिन जनवरी से सितम्बर तक केवल 48 मामले ही दर्ज हो पाए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पुलिस की कार्रवाई कितनी सुस्त है। विभाग की ढिलाई से बजरी माफियाओं के हौंसले बुलंद हैं। वे बेरोकटोक धड़ल्ले से बजरी का परिवहन कर रहे हैं।
पुलिस के जवानों पर भी हमले
25 मार्च को भाड़ौती में भूखा रोड पर कांस्टेबल को बजरी से भरी ओवरलोड ट्रैक्टर.ट्रोली ने मारी टक्कर
15 जून को जस्टानों में अवैध बजरी से भरी ट्रैक्टर ट्रोली ने आएएस के दो जवानों को टक्कर मारी
19 जून को देवली में माइनिंग विभाग की टीम पर हमला, 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
22 जुलाई को खिरनी में अवैध बजरी खनन पर पुलिस पर पथराव, सब इंस्पेक्टर मुकेश मीना ने 22 नामजद और 25 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया
इस संबंध में सवाई माधोपुर के जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी का कहना है जिले में बजरी खनन के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। लालसोट रोड टोल नाके पर नाकाबंदी कराई है। छोटे रास्तों से बजरी से भरी ट्रैक्टर.ट्रोली निकालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। कार्रवाई की और अधिक प्रभावी किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो