scriptतत्कालीन वसुंधरा सरकार के दौरान हुई थी वाड्रा कंपनियों पर FIR, यहां जानें क्या है पूरा मामला | Robert Vadra Priyanka Gandhi in Jaipur Enforcement Directorate ED | Patrika News
जयपुर

तत्कालीन वसुंधरा सरकार के दौरान हुई थी वाड्रा कंपनियों पर FIR, यहां जानें क्या है पूरा मामला

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरFeb 12, 2019 / 08:31 am

Nakul Devarshi

Robert Vadra Priyanka Gandhi in Jaipur Enforcement Directorate ED
जयपुर।

बीकानेर में जमीन घोटाले (Bikaner Land Deal) से जुड़े मामले में रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate, ED) के Jaipur स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में सुबह अधिकारियों के समक्ष पूछताछ के लिए पेश होंगे। महाजन फील्ड फायरिंग क्षेत्र (Mahajan Field Firing Area) की जमीनों के सौदे को लेकर वाड्रा प्रर्वतन निदेशालय में पेश होंगे। 275 बीघा जमीन खरीद मामले में प्रर्वतन निदेशालय ने सवालों की लंबी सूची तैयार की हैं। गौरतलब है कि निदेशालय ने विदेशों में संपत्ति खरीद में कथित धनशोधन में अपनी जांच के संबंध में पिछले सप्ताह नई दिल्ली में वाड्रा से पूछताछ की थी।
वर्ष 2014 में राजे सरकार में रिपोर्ट
रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटेलिटी ने जो जमीन खरीदी थी, वह जमीन फायरिंग रेंज के विस्थापितों को आवंटित की गई थी। मामले को लेकर तत्कालीन वसुंधरा राजे सरकार ने वर्ष 2014 में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। हालांकि, पुलिस की जांच में सामने आया कि दलालों ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर वाड्रा की कंपनी को जमीन बेची गई थी।
ये है पूरा मामला
– प्रर्वतन निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिग रेंज में नियम के खिलाफ आवंटित 275 बीघा जमीन वाड्रा की कंपनी स्काईलाट हॉस्पिटलिटी ने खरीदी थी।
– ये जमीन महाजन फील्ड फायरिग रेंज के विस्थापितों के नाम से फर्जी आवंटन से जुड़ी है, यहां जिन लोगों के नाम पर जमीनों का आवंटन हुआ था, वे असल में थी ही नहीं।
– कुछ लोगों ने क्षेत्र के तत्कालीन तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी सहित अन्य सरकारी कर्मचारियों से मिलकर जमीन को 2006-07 में अपने नाम कराकर बेचना शुरू किया था।
– इसी दौरान वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट ने पहले 150 बीघा और फिर 125 बीघा जमीन खरीदी। मामले का खुलासा 2010 में हुआ, लेकिन मामला वाड्रा से जुड़ा होने के कारण कथित रूप से तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया।
– 2014 में इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज किया। इनमें चार केस वाड्रा की कंपनी से जुड़े हुए है। फर्जी आवंटन से जुड़े 16 केस गजनेर और दो केस कोलायत पुलिस थाने में वर्ष 2014 में दर्ज हुए थे।
– ईडी को मिली जानकारी में सामने आया कि स्काइलाइट हॉस्पिटैलिटी ने 69.55 हेक्टर की जमीन को 72 लाख रुपए में खरीदा और फिर तीन साल बाद उसे 5.15 करोड़ रुपए में बेच दिया। इस तरह से कंपनी को 4.43 करोड़ रुपए का भारी मुनाफा हुआ।
ईडी कर रही है कार्रवाई
– ईडी की टीम ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर करोड़ों रुपए मूल्य की जमीन बेचने के मुख्य आरोपी जयप्रकाश बांगड़वा की संपति को जब्त कर लिया।
– बांगड़वा ने रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटलिटी के जमीन खरीद मामले में भी दलाल की भूमिका निभाई थी।
– टीम ने बीकानेर के महाजन में अर्जुनसर गांव में बांगड़वा की संपतियों को जब्त कर लिया। इसमें 50 बीघा जमीन और दुकानें शामिल हैं।
– बांगड़वा की इस मामले में गिरफ्तारी भी हो चुकी है।
– स्काइलाईट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड के मालिक महेश नागर के करीबी अशोक कुमार को भी ईडी ने गिरफ्त में लिया था। इसी इनपुट के आधार पर टीम आगे की कार्रवाई कर रही है।
प्रियंका भी पहुंची जयपुर, रॉबर्ट वाड्रा के साथ जाएंगी ईडी दफ्तर
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ में रोड शो करने के बाद सोमवार रात जयपुर पहुंची। प्रियंका अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ मंगलवार सुबह ईडी के दफ्तर जाएंगी। इससे पहले भी प्रियंका दिल्ली में रॉबर्ट वाड्रा के साथ ईडी के दफ्तर गई थी। इसी वजह से प्रियंका जयपुर आई हैं।
पहले अटकलें…फिर पुष्टि
महासचिव बनने के बाद प्रियंका ने सोमवार को पहली बार लखनऊ में रोड शो किया है। इस शो के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी उनके साथ रहे। पहले प्रियंका के आने की अटकलें थी, लेकिन सोमवार शाम के उनके आने की पुष्टि की गई। उनकी सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट पर एसपीजी और पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे।
चार्टर्ड प्लेन से आगमन…सी-स्कीम स्थित होटल पहुंची
चार्टर्ड प्लेन से उतरने के बाद प्रियंका वीआईपी गेट से गाड़ी में निकली और सीधे सरदार पटेल मार्ग, सी स्कीम स्थित होटल पहुंची। गौरतलब है कि रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी ने बीकानेर के कोलायत में 275 बीघा जमीन खरीद मामले में उनसे और उनकी मां से पूछताछ होनी है।

Home / Jaipur / तत्कालीन वसुंधरा सरकार के दौरान हुई थी वाड्रा कंपनियों पर FIR, यहां जानें क्या है पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो