scriptबढ़ते पारे से पलटा मौसम तंत्र, बारिश आैर ओलावृष्टि का अंदेशा | rajasthan weather update | Patrika News
जयपुर

बढ़ते पारे से पलटा मौसम तंत्र, बारिश आैर ओलावृष्टि का अंदेशा

प्रदेश में झुलसाती गर्मी का असर अगले 48 घंटे में कम हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश के उत्तर-पूवी हिस्सों में बारिश व जबरदस्त ओलावृष्टि होने की

जयपुरFeb 23, 2018 / 10:59 am

santosh

rajasthan weathe
जयपुर। प्रदेश में झुलसाती गर्मी का असर अगले 48 घंटे में कम हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश के उत्तर-पूवी हिस्सों में बारिश व जबरदस्त ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है।

दिन में जहां पारा सामान्य से ज्यादा दर्ज हो रहा है तो रात में भी सर्दी का दौर सुस्त है और हवा में लगातार कम हो रही आर्दृता के कारण उत्तर-पूर्वी राज्यों में मौसम तंत्र फिर बदल रहा है जिसके कारण विदाई से पहले फिर सर्दी का पलटवार होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो वर्ष 2012 से 2014 के बीच फरवरी-मार्च में रहा मौसम का व्यवहार बारिश व ओलावृष्टि होने के अंदेशे को बल भी देता है।
बीते तीन साल में हो रहा है सर्दी का पलटवार
बीते तीन साल में प्रदेश में विदाई से पहले सर्दी का पलटवार होता रहा है। मौसम विभाग के अनुसार वर्ष 2012 से 2014 में फरवरी के अंतिम व मार्च के पहले सप्ताह में प्रदेश के उत्तर-पूर्वी जिलों में बारिश व ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसलों को हुए नुकसान से किसानों की उम्मीदों पर पानी फिरा है। वहीं इस बार फिर उत्तरी-राज्यों में सक्रिय चक्रवाती तंत्र का प्रभाव प्रदेश के मौसम तंत्र पर भी पडऩा तय माना जा रहा है। विभाग ने आगामी दिनों में मौसम के पूर्वानुमान जारी करते हुए बारिश व ओले गिरने की चेतावनी दी है।
शहर में बादलों की आवाजाही
प्रदेश के ज्यादातर जिलों में दिन में पारा सामान्य से करीब दस डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रहने पर गर्मी के तेवर तीखे बने रहे हैं। हवा में नमी कम होने से दिन के अलावा रात में भी फरवरी में घरों में पंखे चलने लगे हैं। राजधानी में बीती रात न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री रहा, वहीं आज सुबह नौ बजे दिन का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज दिन में बादलों की आवाजाही रहने व धूप की आंखमिचौनी से दिन में धूप की तपिश से आंशिक राहत मिलने की संभावना है। वहीं रात में उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से हवा में ठंडक बढऩे पर गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

Home / Jaipur / बढ़ते पारे से पलटा मौसम तंत्र, बारिश आैर ओलावृष्टि का अंदेशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो