scriptराजस्थान के डाक खातों में करोड़ों रूपए जमा, लेने वालों कोई नहीं | Rajasthan Post Office Jaipur Accounts | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के डाक खातों में करोड़ों रूपए जमा, लेने वालों कोई नहीं

Rajasthan Post Office क्षेत्र में 1.10 करोड़ ऐसे निष्क्रिय खाते है, जिनमें लोगों के करोड़ों रूपए जमा है। इन खातों को लंबे समय से इस्तेमाल तक नहीं किया गया। अब राजस्थान डाक अधिकारी ऐसे खाताधारकों से सम्पर्क कर खातों को सक्रिय करने में लगे है।

जयपुरJul 12, 2019 / 07:08 pm

surendra kumar samariya

राजस्थान के डाक खातों में करोड़ों रूपए जमा, लेने वालों कोई नहीं

Rajasthan Post Office Jaipur File

एक तरफ आए दिन 10-10 रूपए के लड़ार्ई-झगड़े की वारदाते सामने आ रही है। वहीं, राजस्थान की जनता को अपने करोड़ों रूपयों की कोई फ्रिक नहीं है। राजस्थान डाक परिमंडल ( rajasthan post office ) कार्यालय से ऐसा ही एक सच सामने आया है। अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान परिमंडल क्षेत्र में करीब 1 करोड़ 10 लाख खाते ऐसे है जिनमें कुल करोड़ों रूपए जमा है, लेकिन खाताधारक ( account holder ) उन्हें ऑपरेट नहीं कर रहे। ऐसे में अब शिविर लगाकर खातेधारकों से संपर्क करने में जुटे है। साथ ही निष्क्रिय खातों को सक्रिय करने की तैयारी शुरू की दी है। बड़ी बात है कि देशभर में ऐसे निष्क्रिय खातों की संख्या 11 करोड़ है।
ऑपरेशन कनेक्ट में सर्च होंगे खाताधारक
राजस्थान परिमंडल की ओर ‘ऑपरेशन कनेक्ट’ ( Operation Connect ) के जरिए शिविर लगाए जा रहे हैं। इसमें खाताधारकों को खाता सक्रिय कराने के अलावा खाते में जमा राशि को ब्याज सहित प्राप्त कर खाता बंद कराने का भी विकल्प दिया है। इन खातों में जमा वास्तविक राशि का खुलासा अधिकारी नहीं कर रहे है, लेकिन प्रति खाता 100 रुपए भी मानें तो एक अरब से अधिक राशि होती है। परिमंडल के डाक सेवाएं निदेशक एन.आर. मीना ने अभियान बताया कि ऐसे खाते ग्रामीण क्षेत्रों के ज्यादा है।
अब Paytm की तरह डाक में भी मोबाइल भुगतान
अन्य मोबाइल एप की तरह अब डाक विभाग भी खाताधारकों को हाईटेक बना रहा है। अधिकारी एन.आर. मीना ने बताया कि नया प्रोजेक्ट मेरा अभिमान-सक्षम ग्राम शुरू हो गया है। इसमें गांवों में हर घर में एक इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक खाते खोले जा रहे हैं। इसके मोबाइल एप से खाताधारक दुकानदार से लेकर विभिन्न सेवाओं का भुगतान कर सकेगा। यह अभियान में विभाग सबसे पहले चयनित राजस्थान के 66 गांवों को सक्षम ग्राम बनाने में जुटा है।
कौन बनेगा आज का बादशाह
आज का बादशाह अभियान में जो भी शाखा डाकपाल सर्वाधिक खाते खोलेंगे, उन्हें राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही विजेताओं के बच्चों को 10 हजार रुपए की स्कॉलरशिप ( Child Scholarship ) मिलेगी। इसमें वे देश में यात्रा करने में 10 हजार रुपए तक की सब्सिडी भी ले सकते है। उल्लेखनीय है कि पोस्ट पेमेंट्स बैंक ( India Post payment bank ) में अभी 75 लाख खाते है। विभाग का 10 अगस्त तक 1.2 करोड़ का लक्ष्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो