script‘राजस्थान’ के रण में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद और चार विधायकों की कड़ी परीक्षा आज, इन सीटों पर रहेगी नजर | Rajasthan Lok sabha Election in two Union Ministers, two MPs and four MLAs | Patrika News
जयपुर

‘राजस्थान’ के रण में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद और चार विधायकों की कड़ी परीक्षा आज, इन सीटों पर रहेगी नजर

राजस्थान के 25 लोकसभा सीटों में से पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण में दो मंत्री, दो सांसद और चार विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। वहीं चार नए चेहरे भाजपा-कांग्रेस ने चुनाव मैदान में उतारे हैं।

जयपुरApr 19, 2024 / 08:00 am

Lokendra Sainger

राजस्थान में गर्मी के तीखे होते तेवरों के बीच आज पहले चरण के लोकसभा चुनाव के चलते सियासी पारा भी चढ़ा रहेगा। प्रदेश के 25 लोकसभा सीटों में से पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। सभी सीटों पर सीधा मुकाबला कांग्रेस-भाजपा उम्मीदवारों के बीच है। नागौर में भाजपा की आरएलपी से तो सीकर में माकपा से सीधी भिड़ंत है, ये दोनों सीटें कांग्रेस ने गठबंधन के तहत छोड़ी है।
मतदान से ठीक एक दिन पहले गुरुवार को भाजपा-कांग्रेस नेताओं ने घर घर जनसंपर्क के साथ सोशल मीडिया पर जमकर प्रचार किया। वहीं दोनों दलों के रणनीतिकार मतदान अपने-अपने पक्ष में अधिक से अधिक कराने को लेकर जोड़तोड़ की रणनीति बनाने में जुटे रहे। भाजपा तीसरी बार इन सीटों पर हैट्रिक लगाने के लिए जोर लगा रही है तो कांग्रेस लगातार दो बार की हार का सिलसिला तोड़ने के लिए मैदान में पूरी ताकत से खड़ी हुई है।
पहले चरण में दो मंत्री, दो सांसद और चार विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। वहीं चार नए चेहरे भाजपा-कांग्रेस ने चुनाव मैदान में उतारे हैं। मंत्री और बड़े नेताओं के मैदान में होने से चूरू, बीकानेर, अलवर और नागौर हॉटसीट बनी हुई हैं।
यह भी पढ़ें

ऐसे टूटी रविंद्र सिंह भाटी और अशोक गोदारा की दोस्ती…

रण में 2 केन्द्रीय मंत्री

केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यादव अलवर तो मेघवाल बीकानेर से चुनाव मैदान में हैं। यादव अब तक राज्यसभा के सांसद रहे हैं। लोकसभा चुनाव पहली बार लड़ेंगे।

दो सांसद भी मैदान में

चूरू सांसद राहुल कस्वां और सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती भी तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं। लेकिन इस बार कस्वां भाजपा से टिकट कटने पर कांग्रेस के प्रत्याशी बने हैं।

हॉट सीट, सबकी नजर

दिग्गजों के मैदान में उतरने से प्रथम चरण में चार हॉट सीट बन गई हैं। इनमें केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव के चलते अलवर, अर्जुनराम मेगवाल की बीकानेर, सांसद राहुल कस्वां की चूरू और हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा के मुकाबले के चलते नागौर सीट हॉट बनी हुई है।

4 विधायक मैदान में

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के तीन तो आरएलपी के एक विधायक भी ताल ठोक रहे हैं। कांग्रेस ने अलवर में विधायक ललित यादव, दौसा में मुरारीलाल मीना और झुंझुनूं में बृजेन्द्र ओला को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं आरएलपी के हनुमान बेनीवाल नागौर से कांग्रेस से गठबंधन कर मैदान में उतरे हैं।

4 नए चेहरे भी…..

भाजपा-कांग्रेस ने 4 नए चेहरों को भी पहली बार चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर अनिल चौपड़ा तो भाजपा ने श्रीगंगानगर सीट पर प्रियंका बालान, चूरू में देवेन्द्र झाझड़िया और करौली धौलपुर सीट पर इन्दु देवी जाटव पर दांव खेला है। झाझड़िया पेरालंपिक खिलाड़ी हैं।

Home / Jaipur / ‘राजस्थान’ के रण में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद और चार विधायकों की कड़ी परीक्षा आज, इन सीटों पर रहेगी नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो