scriptमेडिकल यूनिवर्सिटी के पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट में महिलाओं का दबदबा, 67 में 39 महिलाएं सफल | Women on top in PhD Entrance Test result of Medical university | Patrika News
जबलपुर

मेडिकल यूनिवर्सिटी के पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट में महिलाओं का दबदबा, 67 में 39 महिलाएं सफल

एमयू के पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट में महिलाओं का दबदबा, ६7 में ३9 महिलाएं सफल

जबलपुरJun 21, 2019 / 09:16 pm

abhishek dixit

Medical education

AYUSH,Ayush Department,medical college jabalpur,ayushman bharat scheme,Ayushman Bharat health scheme,Ayushman Bharat Yojana,

जबलपुर. मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के पहले पीएचडी प्रवेश परीक्षा के परिणाम शुक्रवार को घोषित हुए। पात्रता परीक्षा के पहले चरण (लिखित परीक्षा) के नतीजे में महिलाओं का दबदबा रहा। परीक्षा में 67 उम्मीदवारों ने न्यूनतम अर्हता अंक हासिल करते हुए पात्रता परीक्षा के अगले चरण के लिए क्वालीफाई किया। इसमें 39 महिलाएं हैं। सभी (चार) संकाय में टॉपर भी महिलाएं हैं। विवि ने करीब एक साल की कवायद के बाद 15 जून को पहला पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया था। पीएचडी की 84 सीटों के लिए हुई पात्रता परीक्षा के पहले चरण में 270 उम्मीदवार शामिल हुए थे। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 50 और आरक्षित वर्ग के लिए 40 प्रतिशत है।

टॉपर्स
संकाय: आयुर्वेद
– बरखा ठाकुर (द्रव्यगुण शास्त्र): 73 अंक

संकाय: मेडिसिन
– हर्षल गुप्ता (कम्युनिटी मेडिसिन): 72 अंक

संकाय: नर्सिंग
– रंजना सिंह राजपूत: 64 अंक

संकाय: डेंटल
– प्रज्ञा त्रिवेदी एवं सुमित जैन : 61 अंक

फिजियोथैरेपी में कोई नहीं हुआ पास
विवि ने पांच संकाय के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा कराई थी। इसमें फिजियोथैरेपी (पैरामेडिकल) में कोई उम्मीदवार पास नहीं हुआ। मेडिकल में 13, आयुर्वेद में 21, डेंटल में 5 और नर्सिंग में 28 उम्मीदवारों ने पात्रता परीक्षा के अगले चरण के लिए क्वालीफाई किया है।

पीएचडी एंट्रेस टेस्ट (रिटर्न) के रिजल्ट घोषित कर दिए गए है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण (साक्षात्कार) में शामिल होने के लिए पात्र हैं।
डॉ. आरएस शर्मा, कुलपति, मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय

Home / Jabalpur / मेडिकल यूनिवर्सिटी के पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट में महिलाओं का दबदबा, 67 में 39 महिलाएं सफल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो