scriptभक्तों की गहरी आस्था, रोजाना सैकड़ों भक्त आते हैं दर्शन के लिए | Sri Durgadevi Temple at Dajibanpet, Hubballi | Patrika News
हुबली

भक्तों की गहरी आस्था, रोजाना सैकड़ों भक्त आते हैं दर्शन के लिए

हुब्बल्ली के दाजिबानपेट स्थित श्री दुर्गादेवी मंदिरचैत्र नवरात्रि पर विशेष

हुबलीApr 12, 2024 / 06:06 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Sri Durgadevi Temple at Dajibanpet, Hubballi

Sri Durgadevi Temple at Dajibanpet, Hubballi

शहर के दाजिबानपेट स्थित श्री दुर्गादेवी मंदिर के प्रति भक्तों की गहरी आस्था है। यही वजह है कि रोजाना यहां सैकड़ों भक्त दर्शन के लिए आते हैं। खासकर शारदीय नवरात्रि का पर्व यहां धूमधाम से मनाया जाता है। इन दिनों मां के नौ अवतार की पूजा की जाती है। विजयादशमी को इसका समापन होता है। उस दौरान मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रहती है। हालांकि मंदिर में चैत्र मास की नवरात्र पर भी रोजाना धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं। मंदिर वैसे रोजाना सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है। प्रतिदिन सैकड़ों भक्तगण मंदिर में दर्शन के लिए आ रहे हैं। भक्तों की मां के प्रति आस्था के चलते भक्तगण यहां पूजा करवाते हैं।
मां के नौ अवतार की पूजा
मंदिर के पुजारी रेखा पुजारी एवं प्रीतम पुजारी ने बताया कि उनके परिवार के सदस्य ही लम्बे समय से मंदिर में पूजा-पाठ का कार्य करते आ रहे हैं। वे बताते हैं कि शारदीय नवरात्रि का पर्व यहां विशेष रहता है। इन दिनों में मां के नौ अवतार की पूजा की जाती है। विजयादशमी को इसका समापन होता है। उस दौरान मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रहती है। इस दौरान भंडारे का आयोजन भी किया जाता है।
मन्नत होती है पूरी
मंदिर में श्रीदुर्गादेवी समेत दो देवियों की प्रतिमाएं हैं। मंदिर में पूजा एक ही परिवार के सदस्यों की ओर से की जा रही है। ये संयुक्त परिवार है। मां के प्रति भक्तों की आस्था का ही परिणाम है कि यहां भक्तगण कई तरह की मन्नत मांगने के लिए आते हैं। उनकी मन्नत पूरी भी होती है। इनमें विवाह के लिए, बच्चों के लिए मन्नत मांगी जाती है। व्यापार व स्वास्थ्य को लेकर भी मन्नत मांगते हैं। यहां भक्तगण अभिषेक भी करवाते हैं। दूध-दही, फल के साथ अभिषेक किया जाता है। मंगलवार, शुक्रवार, अमावस्या, पूर्णिमा एवं अन्य विशेष अवसरों पर भक्तों की भारी भीड़ रहती है।

Home / Hubli / भक्तों की गहरी आस्था, रोजाना सैकड़ों भक्त आते हैं दर्शन के लिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो