scriptसिर्फ कोविड ही नहीं, कई बीमारियों से बचाएंगे mRNA टीके: ग्लोबलडाटा | mRNA Vaccines Promise to Fight a Multitude of DiseaseslobalData | Patrika News
स्वास्थ्य

सिर्फ कोविड ही नहीं, कई बीमारियों से बचाएंगे mRNA टीके: ग्लोबलडाटा

World Immunization Week : विश्व टीकाकरण सप्ताह हर साल अप्रैल के आखिरी हफ्ते में होता है। इस हफ्ते का मकसद लोगों को मिलकर टीकाकरण के लिए जागरूक करना और हर उम्र के लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसका मुख्य लक्ष्य लोगों में टीकाकरण के महत्व को बताना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लगवाएं और बीमारियों से होने वाली मौतों को कम किया जा सके।

जयपुरApr 24, 2024 / 11:53 am

Manoj Kumar

World Immunization Week

World Immunization Week

World Immunization Week : विश्व टीकाकरण सप्ताह हर साल अप्रैल के आखिरी हफ्ते में होता है। इसका उद्देश्य सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता को उजागर करना और सभी आयु समूहों में टीकों के उपयोग को बढ़ावा देना है ताकि बीमारी को रोका जा सके और जीवन की रक्षा की जा सके. इसका लक्ष्य लोगों में टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिससे टीकाकरण की दर बढ़े और टीका रोधी बीमारियों और मौतों को कम किया जा सके।

कोविड-19 महामारी ने टीकों की आवश्यकता को रेखांकित किया

कोरोनावायरस रोग 2019 (कोविड-19) के लिए पहली स्वीकृत mRNA टीकों की सफलता ने कई तरह की बीमारियों से बचाव के लिए इस तकनीक के इस्तेमाल की उम्मीद जगाई है, ऐसा डेटा और विश्लेषण कंपनी ग्लोबलडाटा का कहना है।
ग्लोबलडाटा के अनुसार, इस समय कई तरह की संक्रामक बीमारियों के लिए 507 टीके अंतिम चरण में विकसित किए जा रहे हैं। इनमें से 88 टीके mRNA तकनीक पर आधारित हैं, जो ट्यूबरक्लोसिस, मलेरिया, इन्फ्लूएंजा, कोविड-19, रेस्पिरेटरी सिंक्रोटियल वायरस (RSV) और लाइम रोग जैसी बीमारियों से बचाव के लिए बनाए जा रहे हैं।
World Immunization Week
World Immunization Week

mRNA टीकों के फायदे और नुकसान

ग्लोबलडाटा में संक्रामक रोग विश्लेषक अनाएल टैनन कहती हैं, “टीकाकरण ने हमारे समाज में बीमारियों का बोझ बहुत कम कर दिया है. हमने चेचक का खात्मा कर दिया है और पोलियो को खत्म करने के बहुत करीब हैं। टीकाकरण को बढ़ावा देना, टीकाकरण कार्यक्रम में सुधार करना और नए टीके विकसित करना – ये सभी तरीके बीमारी और मृत्यु दर को कम करने में मदद करेंगे।”

वैश्विक टीकाकरण: मानवता की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, वैश्विक टीकाकरण मानवता की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है, जिसकी वजह से हर साल डिप्थीरिया, टेटनस, पर्टussis, इन्फ्लूएंजा और खसरा जैसी बीमारियों से 35-50 लाख मौतों को टाला जा सकता है। अब 20 से अधिक जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीके उपलब्ध हैं। इसके अलावा, आने वाले समय में नए टीकों से बचाव की क्षमता और बढ़ने की उम्मीद है।
टैनन आगे कहती हैं, “हाल ही में हुई कोविड-19 महामारी ने दुनिया की आबादी के स्वास्थ्य, कल्याण और सुरक्षा की रक्षा के लिए प्रभावी टीकों, टीकाकरण तक पहुंच को बेहतर बनाने और टीकों को स्वीकार करने की आवश्यकता पर बल दिया है।”
ग्लोबलडाटा द्वारा साक्षात्कार किए गए विशेषज्ञों के अनुसार, mRNA तकनीक का फायदा यह है कि इसे तेजी से बनाया जा सकता है और बदलते लक्ष्यों के अनुकूल बनाया जा सकता है। हालांकि, इस तकनीक पर आधारित टीकों को बहुत कम तापमान में रखने की जरूरत होती है, और इसे बदलने से टीका और भी बेहतर हो जाएगा।

स्वस्थ रहने के लिए टीकाकरण करवाएं

टैनन अंत में कहती हैं, “हालांकि टीकाकरण सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में सबसे सस्ता और सबसे प्रभावी उपायों में से एक है, जो बीमारी को खत्म करने में सक्षम है, फिर भी टीकों को लेकर हिचकिचाहट बनी हुई है, खासकर mRNA तकनीक के मामले में। इसलिए, लोगों में इस टीकाकरण रणनीति को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक काम करने की आवश्यकता है।”

Home / Health / सिर्फ कोविड ही नहीं, कई बीमारियों से बचाएंगे mRNA टीके: ग्लोबलडाटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो