scriptऔद्योगिक क्षेत्र में बना लिए मकान और पार्क | Houses and parks built in the industrial area | Patrika News
हरदा

औद्योगिक क्षेत्र में बना लिए मकान और पार्क

विभाग नहीं हटा रहा अतिक्रमण और अवैध निर्माण

हरदाJan 07, 2019 / 12:48 pm

pradeep sahu

Houses and parks built in the industrial area

औद्योगिक क्षेत्र में बना लिए मकान और पार्क

हरदा. जिला मुख्यालय के इंडस्ट्रियल एरिया की बेशकीमती जमीन पर अवैध निर्माण बढ़ते जा रहे हैं। उद्योगों के नाम पर करोड़ों की जमीन कौडिय़ों के दाम पर हथियाकर वहां मकान-पार्क बना लिए गए हैं। हाल ये है कि जिस जमीन पर फैक्ट्री खुलनी थी वहां गार्डन बने हैं- पेड़-पौधे लहलहा रहे हैं। भू-माफिया खुलेआम यह काम कर रहा है लेकिन इन रसूखदारों पर कार्रवाई करने में विभागीय अधिकारियों के हाथ कांप रहे हैं। कार्रवाई के नाम पर केवल झुग्गी-झोपड़ी वालों को ही निशाना बनाया जा रहा है।
जिले के प्रशासनिक मुख्यालय कलेक्ट्रेट के बिल्कुल पीछे इंडस्ट्रियल एरिया है। जिला मुख्यालय का यह इंडस्ट्रियल एरिया 20 हेक्टेयर से ज्यादा में फैला है। जिले में एक-एक इंच जमीन के लिए मारामारी मची हुई है। ऐसे में कई हेक्टेयर में पसरी यह सरकारी जमीन भू माफिया की नजर में आ गई। रसूखदारों ने इस जमीन पर काबिज होने के लिए सुनियोजित तरीके से प्रयास किए। उद्योग लगाने के नाम पर लीज पर बेहद कम कीमत पर यहां जमीनेंं ली गईं। जैसे ही जमीन का हस्तांतरण हुआ, वैसे ही यहां उद्योगों की बजाए बड़े-बड़े मकान बना लिए गए। भव्य मकानों में बड़े-बड़े गार्डन भी विकसित कर लिए पर जिस प्रयोजन के लिए जमीन ली थी, उसका कोई अता-पता ही नहीं है। इंडस्ट्रियल एरिया में उद्योगों के नाम पर लिए गए भूखंडों पर दो दर्जन से ज्यादा बड़े और भव्य आवास बने हैं। कुछ भूखंडों पर व्यवसायिक प्रतिष्ठान भी बना लिए गए हैं।
लैंड बैंक पर भी नजर- सरकारी जमीन पर कब्जा जमाने और धीरे-धीरे उसे हथियाने के लिए बेकरार कुछ दबंगों की नजर अब लैंड बैंक पर भी है। जिले में कुछ जगहों पर उपलब्ध सरकारी जमीन को औद्योगिक प्रयोजन के लिए सुरक्षित रखा गया है। इसे लैंड बैंक का नाम दिया गया है। जिले की दो तहसीलों हंडिया और सिराली में लैंड बैंक के नाम पर करीब १८ हेक्टेयर जमीन उपलब्ध है। लैंड बैंक की जमीन पर भी अतिक्रमण पसर गए हैं।

Home / Harda / औद्योगिक क्षेत्र में बना लिए मकान और पार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो