scriptकिसानों ने लगाया भगवान हैड पर धरना | Farmers planted on godhead | Patrika News
हनुमानगढ़

किसानों ने लगाया भगवान हैड पर धरना

नोहर वितरिका में अचानक पानी बंद होने पर किसानों में रोष

हनुमानगढ़Feb 15, 2019 / 12:10 pm

Manoj

hanumangarh

hanumangarh

नोहर. नोहर वितरिका में अचानक पानी बंद करने पर गुरुवार को किसानों में रोष फैल गया। सुरेन्द्र सिहाग के नेतृत्व में भगवान हैड पर धरना लगाकर विरोध प्रदर्शन किया गया। किसानों ने बताया कि नोहर वितरिका में आठ दिन सिंचाई पानी चलना था, मगर चार दिन पानी चलने के बाद पानी बंद हो गया। इससे किसानों की पक्की पकाई फसल प्रभावित हो सकती है। किसानों ने बताया कि अगर शुक्रवार तक नहर में पानी नही आया तो किसानों को मजबूर होकर आन्दोलन तेज करना पड़ेगा। किसानों ने पानी बंद हो जाने के कारण फसलें प्रभावित न हो इसके लिए अतिरिक्त पानी देने की मांग भी की।(नसं.)

लीकेज दुरुस्त करने के लिए पंजाब के खनोरी हैड पर लीकेज बढ़ जाने के कारण पानी का प्रवाह कम करना पड़ा। इससे नोहर वितरिका में पानी बंद हो गया। यह कहना है जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता शिवचरण रेगर का। नोहर वितरिका में अचानक सिंचाई पानी बंद होने के मामले को लेकर विधायक अमित चाचाण ने इस संबंध में सिंचाई विभाग के आला अधिकारियों से बात की। सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर केएल जाखड़ को मामले से अवगत कराया। इसके बाद चीफ इंजीनियर ने अधीक्षण अभियंता से सम्पूर्ण मामले की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता शिवचरण रेगर ने बताया कि खनोरी हैड पर निर्माण कार्य जारी है। बीच में लीकेज बढऩे के कारण अचानक पानी का प्रवाह कम करना पड़ा। शुक्रवार तक नोहर वितरिका में पानी की स्थिति सामान्य हो जाएगी। प्रयास किया जाएगा कि किसानों को सिंचाई पानी की क्षतिपूर्ति की जाए।(नसं.)

किसान आज किसान करेंगे बैंक की तालाबंदी
नोहर. फसल बीमा क्लेम की बकाया राशि को लेकर शुक्रवार को सुबह 1० बजे किसान स्थानीय एक्सिस बैंक शाखा की तालाबंदी करेंगे। तहसील के गांव सोनड़ी, ललाना, असरजाना, ननाऊ, बडबिराना, फेफाना, किंकराली आदि गांव के किसान पिछले ३४ दिनों से यहां एक्सिस बैंक के समक्ष धरने पर बैठे हैं। गुरुवार को धरना स्थल पर किसान प्रतिनिधियों ने बैठक कर शुक्रवार को बैंक के तालाबंदी करने को लेकर रणनीति तैयार की। किसान प्रतिनिधियों ने बताया कि क्षेत्र के किसान पिछले एक माह से सड़क पर धरना लगाए बैठे हैं। लेकिन प्रशासन व बैंक प्रबंधन उनकी मांगों को लेकर उदासीन बना हुआ है। जब तक किसानों का 2०1६-1७ रबी व खरीफ दोनों फसलों का बकाया बीमा क्लेम नहीं दिया जाता तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। गुरुवार को जिला परिषद सदस्य मंगेज चौधरी, माकपा नेता सुरेश स्वामी, रिद्धकरण कस्वां, पवन देहडू, धन्नाराम, हनुमान प्रसाद, बंशीलाल, रामप्रताप आदि धरने पर बैठे। (नसं.)
फेफाना गांव में किसानों का बेमियादी धरना तथा क्रमिक अनशन जारी
फेफ ाना. किसान विकास समिति, स्वाभिमान किसान संघ तथा राजस्थान किसान यूनियन की ओर से आठ सूत्री मांगों को लेकर गांव के बस स्टैंड पर चल रहा किसानों का धरना गुरूवार को इकतीसवें दिन तथा क्रमिक अनशन अठारहवें दिन भी लगातार जारी रहा। इसमें महेंद्र सिंह लखारा, सोहनलाल स्वामी, रामसिंह सुथार, हवासिंह गोदारा, हरिकिशन नायक किसान क्रमिक अनशन पर बैठे। किसान प्रतिनिधियों ने नोहर फीडर में लगातार पिट रही सिंचाई की बारियों पर चिंता जताई। किसानों ने बताया कि नोहर फ ीडर की खिनानियां वितरिका में 16 फ रवरी तक रेगुलेशन के अनुसार पानी चलना था लेकिन लगातार पानी के घटने से बुधवार तथा गुरूवार को किसानों की सिंचाई की बारियां पिट गई। इस मौके पर दलीपदास स्वामी, राममूर्ति भादू, हरचंद बेनीवाल, मदनलाल नाई, मनीराम घिंटाला, दलवीर गोदारा, ठाकुरदत शर्मा, जयसिंह, कुरड़ाराम, नत्थूराम, बेगराज, रामेश्वर, बीरबलराम बेनीवाल, श्रीचंद स्वामी, गिरधारीलाल, मगनसिंह भाटी, जगदीश, प्रभुदान, दलीप, सुखराम, किरसन सिहाग चारणवासी, राजेंद्रसिंह, संतलाल, ओमवीर गोदारा, रामसिंह, कालूराम, रामलाल, पतराम, लालचंद, राधाकृष्ण, अजीत, बलवंतसिंह, ओमप्रकाश, महेंद्रसिंह, शेरसिंह जाखड़, इंद्राज आदि किसान मौजूद रहे।

Home / Hanumangarh / किसानों ने लगाया भगवान हैड पर धरना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो