scriptआरबीआई लेकर आएगी 100 रुपए का ऐसा नोट जो न कटेगा- न फटेगा,ये होगी खासियत | RBI proposes to launch varnished banknotes on a field trial basis | Patrika News

आरबीआई लेकर आएगी 100 रुपए का ऐसा नोट जो न कटेगा- न फटेगा,ये होगी खासियत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2018 09:31:18 am

Submitted by:

manish ranjan

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने 100,200,500,2000 रुपए के नए नोट जारी किए हैं।नए नोट पुराने नोटों से ज्यादा रंगीन और आकर्षक है।

new note

आरबीआई लेकर आएगी 100 रुपए का ऐसा नोट जो न कटेगा- न फटेगा,ये होगी खासियत

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद आरबीआई ने 100,200,500,2000 रुपए के नए नोट जारी किए हैं।नए नोट पुराने नोटों से ज्यादा रंगीन और आकर्षक है। लेकिन अब आरबीआई सौ रुपए का एक ऐसा नोट लाने जा रही है जिस पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा। इस नोट की खास बात ये होगी कि इसे ज्यादा संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि ये नया नोट ना तो जल्दी कटेगा फटेगा, और ना ही पानी में जल्द गलेगा। क्योंकि इस पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा।
आरबीआई लाएगी वार्निश किया हुआ नया नोट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज होने वाली रिजर्व बैंक बोर्ड की बैठक में इस पर महत्वपूर्ण चर्चा की जाएगी। इस बैठक में वार्निश पेंट चढ़ी हुई सौ रुपए के नए नोट जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। अगर इस बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूर मिल जाती है तो इसे बाजार में पहले ट्रायल के लिए लाया जाएगा।इस नए नोट पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा। हां, वहीं वार्निश पेंट जो लकड़ी और लोहे को पेंट करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इस पेंट के बाद उस सामान की मजबूती और उम्र बढ़ जाती है। बताया जाता है कि नए नोट की डिजाइन बिल्कुल पुराने नोट की ही तरह होगी लेकिन उसके अलावा इसमें कई खासियतें होंगी।
ये है नए नोट की खासियत

नया नोट पुराने नोटों के मुकाबले दोगुना से भी ज्यादा टिकाऊ होगा। अभी 100 रुपए का नया नोट करीब ढ़ाई से साढ़े तीन साल तक चलता है, लेकिन वार्निश किया हुआ नए नोट की उम्र करीब दोगुना हो जाएगी। अगर डिजाइन की बात करें तो 100 रुपए के एक हजार नोट की छपाई में करीब 1570 रुपए खर्च आते हैं, जबकि नए वार्निश नोट किए हुए नोट की की छपाई में 20 प्रतिशत ज्यादा खर्च होंगे। हालांकि इस खर्च से नोटों की लाइफ बढ़ जाएगी। मौजूदा नोट के मुकाबले पानी या केमिकल से वार्निश वाले नोट के खराब होने का खतरा 170 परसेंट कम होगा। वार्निश चढ़ा होने की वजह से बार बार ज्यादा मोड़ना आसान नहीं होगा लेकिन नोट को बार बार मोड़ने से फटने का खतरा भी मौजूदा नोट के मुकाबले करीब 20 परसेंट कम होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो