scriptशिक्षा में सुधार के लिए खर्च होंगे 1100 करोड़ रुपए : डोटासरा | Will spend Rs 1100 crores for education improvement : Dotasara | Patrika News

शिक्षा में सुधार के लिए खर्च होंगे 1100 करोड़ रुपए : डोटासरा

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2019 01:08:34 pm

राजस्थान में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए करीब 1100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा (State Education Minister Govind Singh Dotasara) ने श्रीगंगानगर में राजकीय उच्च माध्यमिक कन्या विद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि राज्य के विद्यालयों की दशा सुधारने, अच्छे अध्ययनकक्ष उपलब्ध करवाने, लैब कम्प्यूटर इत्यादि सुविधाओं के लिए राज्य भर के विद्यालयों में वर्ष 2019-20 में 1100 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी।

Govind Singh Dotasara

Govind Singh Dotasara

राजस्थान में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए करीब 1100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा (State Education Minister Govind Singh Dotasara) ने श्रीगंगानगर में राजकीय उच्च माध्यमिक कन्या विद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि राज्य के विद्यालयों की दशा सुधारने, अच्छे अध्ययनकक्ष उपलब्ध करवाने, लैब कम्प्यूटर इत्यादि सुविधाओं के लिए राज्य भर के विद्यालयों में वर्ष 2019-20 में 1100 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनकक्षों के निर्माण के लिए 17.5 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी। श्रीगंगानगर ब्लॉक के लिए 2.51 करोड़, सादुलशहर ब्लॉक के लिए 3.37 करोड़, रायसिंहनगर के लिए 1.67 करोड़, अनूपगढ़ के लिए 3.86 करोड़, तथा करणपुर ब्लॉक के लिए 5.86 करोड़ रुपए की राशि व्यय कर अध्ययन कक्षों का निर्माण करवाया जाएगा।

डोटासरा ने कहा कि शिक्षा विभाग का दायित्व लेने के बाद शिक्षा में गुणात्मक सुधार के कई कार्य तथा नवाचार किए गए हैं। शिक्षा के केलेण्डर में बदलाव के साथ-साथ किसी भी वीआईपी के आवागमन पर बच्चों द्वारा फूल बरसाने जैसे कार्यों को नहीं करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए अंग उपकरणों की जरूरत वाले 300 से अधिक बच्चों को 26 लाख रुपए की राशि के उपकरण वितरित किए गए हैं।

डोटासरा ने कहा कि राजस्थान के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक-एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारम्भ किया गया है। जो बच्चे गरीब परिवारों के हैं और अंतिम छोर पर हैं, ऐसे बच्चे अंगेजी माध्यम के विद्यालयों में पढ़ सकेंगे। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर एक योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों को ब्लॉक स्तर पर प्रारम्भ किए जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो