scriptHeat Wave: बिहार, राजस्थान के बाद अब यूपी सरकार ने लिया एक्शन, बदला स्कूल और मदरसों का समय  | Heat Wave: After Bihar, Rajasthan, now UP has taken action, changed the timings of schools and madrasas | Patrika News
शिक्षा

Heat Wave: बिहार, राजस्थान के बाद अब यूपी सरकार ने लिया एक्शन, बदला स्कूल और मदरसों का समय 

School Timing Changed Due To Heat Wave: यूपी के विभिन्न क्षेत्रों में हीट स्ट्रोक के मामले सामने आए हैं। इसे देखते हुए यहां स्कूलों के समय में बदलाव किया गया ह

लखनऊApr 26, 2024 / 11:51 am

Shambhavi Shivani

UP Schools Time Changed During Summer Season
School Timing Changed Due To Heat Wave: गर्मी का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कई राज्यों ने स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है। इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश के स्कूलों (Uttar Pradesh Schools) के समय में भी बदलाव किया गया है। राज्य में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का समय बदलकर सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1 बजे कर दिया गया है। इससे पहले स्कूलों का समय सुबह 8:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक हुआ करता था। 

यूपी सरकार ने बदला स्कूलों का समय (UP Government Changed School Timing) 

स्कूल के समय (School Timing Changed) में बदलाव करने के पीछे बच्चों को गर्मी से बचाने का उद्देश्य है। बता दें, यूपी के विभिन्न क्षेत्रों में हीट स्ट्रोक के मामले सामने आए हैं। यही नहीं राज्य के कई जिलों का पारा 40 डिग्री तक पहुंच चुका है। ऐसे में स्कूल के बच्चे लू की चपेट में आ सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

सीबीएसई जल्द जारी करेगा रिजल्ट, इन वेबसाइट से लें अपडेट

मदरसों का भी बदला समय (UP News) 

यही नहीं गर्मी और लू (Heat Wave) के कारण सिर्फ स्कूलों का ही नहीं बल्कि मदरसों का भी समय बदला है। अब मदरसे सुबह 7 बजे से 12:30 बजे तक खुले रहेंगे। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की रजिस्ट्रार डा. प्रियंका अवस्थी की ओर से इसके निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 
यह भी पढ़ें

Rajasthan Mein Garmi: शिक्षा विभाग का स्कूलों को आदेश, अब बच्चों को पानी पीने के लिए मिलेंगे 3 छोटे ब्रेक

कई राज्यों ने बदला स्कूल का समय (Schools Timing Changed) 

बता दें, देश के कई हिस्सों में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान हो गया है। वहीं कई राज्यों की स्कूलों ने अपने समय में बदलाव किया है। बिहार की राजधानी पटना के स्कूलों का समय बदला गया, जिसके अनुसार सभी सरकारी व निजी स्कूल सुबह 6 बजे से लेकर 12 बजे तक के बीच चलाई जाएंगी। राजस्थान में गर्मी की छुट्टियां (Rajasthan Mein Garmi Ki Chhutti) मई महीने में होंगी। फिल्हाल राज्य ने स्कूल में कई बदलाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है, जिससे छात्रों को राहत मिले। इसके तहत राजस्थान के स्कूलों में अब बच्चों को पानी पीने के लिए ब्रेक मिलेंगे। साथ ही कोई भी प्रार्थना, खेल या मीटिंग का आयोजन कवर्ड एरिया में कराया जाएगा।

Home / Education News / Heat Wave: बिहार, राजस्थान के बाद अब यूपी सरकार ने लिया एक्शन, बदला स्कूल और मदरसों का समय 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो