scriptदुनियाभर में सबसे सस्ता शहर है चेन्नई, जानिए किस शहर में रहने के लिए आपको चुकानी होगी मोटी रकम | chennai is the cheapest city in the world know the name of costliest | Patrika News
कारोबार

दुनियाभर में सबसे सस्ता शहर है चेन्नई, जानिए किस शहर में रहने के लिए आपको चुकानी होगी मोटी रकम

133 शहरों में 150 चीजों की कीमतों का किया गया आंकलन।
भारत के शहर में बेंगलुरू, चेन्नई और दिल्ली हैं शामिल।
पेरिस, सिंगापुर और हांगकांग दुनिया के सबसे महंगे शहर

नई दिल्लीMar 19, 2019 / 08:22 pm

Ashutosh Verma

chennai

दुनियाभर में सबसे सस्ता शहर है चेन्नई, जानिए किस शहर में रहने के लिए आपको चुकानी होगी मोटी रकम

नई दिल्ली। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के 2019 के विश्वव्यापी निर्वाह व्यय (कॉस्ट आफ लिविंग) सर्वेक्षण के मुताबिक पेरिस, सिंगापुर और हांगकांग दुनिया के सबसे महंगे शहरों में शामिल हैं। जबकि, रहने के लिहाज से दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरू सबसे सस्ते शहरों में शामिल हैं। ‘सीएनएन’ ने सालाना सर्वेक्षण के हवाले से कहा कि सूची में शीर्ष पर (महंगे होने की दृष्टि से) तीन शहर पेरिस, सिंगापुर और हांगकांग हैं।


133 शहरों का हुआ सर्वे

इस सर्वे में 133 शहरों में 150 चीजों की कीमत का आंकलन किया गया। स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख चौथे स्थान पर है। स्विट्जरलैंड का ही जेनेवा और जापान का शहर ओसाका पांचवे स्थान पर हैं। दक्षिण कोरिया का सियोल, डेनमार्क का कोपेनहेगन और अमेरिका का न्यूयॉर्क संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं।


कौन शहर है दुनिया में सबसे सस्ता

सबसे महंगे शहरों में 10वा स्थान अमरीका के लॉस एंजिल्स और इजरायल के तेल अवीव का है। दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में कराकस (वेनेजुएला), दमिश्क (सीरिया), ताशकंद (उज्बेकिस्तान), अलमाटी (कजाकिस्तान), कराची (पाकिस्तान), लागोस (नाइजेरिया), ब्यूनस आयर्स (अर्जेटीना) और भारत के शहर बेंगलुरू, चेन्नई और दिल्ली शामिल हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / दुनियाभर में सबसे सस्ता शहर है चेन्नई, जानिए किस शहर में रहने के लिए आपको चुकानी होगी मोटी रकम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो