scriptतुलसी सालिगराम के विवाह के साथ हुआ मड़ई का आगाज | First marriage of Tulsi Saligram | Patrika News

तुलसी सालिगराम के विवाह के साथ हुआ मड़ई का आगाज

locationडिंडोरीPublished: Nov 20, 2018 05:21:05 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

शहपुरा में भरी खुशियो की मढई, सिंघाडा व हवाई झूला रहा मुख्य आकर्षण का केन्द्रग्रामीणो ने की जमकर की खरीददारी

First marriage of Tulsi Saligram

First marriage of Tulsi Saligram

शहपुरा। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की ग्यारस तिथि को देवउठनी ग्यारस मनाया जाता है आज इस तिथि से सारे देवता जाग जाते है इसी क्रम में सोमवार के दिन पूरे जिले में प्रसिद्व मढई का आगाज शहपुरा में हुआ, ***** धर्म की मान्यतानुसार इस तिथि में तुलसी और भगवान शालिगराम का विवाह गन्ने का मंडप बनाकर किया जाता है और इस तिथि के बाद हिन्दुओ के सारे कार्यो की शुरूआत हो जाती है आज सुबह नगर मुख्यालय में तुलसी और भगवान शालिगराम के विवाह के साथ मढई का अगाज किया गया मढई का लुफत उठाने ग्रामीणो से लेगर नगरीय लोग भी आये और गन्ने सिंगाडा व अन्य वस्तुए खरीदी । शहपुरा मडई के बाद ही पूरे क्षेत्र में अन्य जगहो पर मडई का आयोजन होता है इसलिए शहपुरा विकास खण्ड की पहली मडई होने के कारण मडई मेले के रूप में भरता है और हजारो लोग इस मडई का लुफ्त उठाते देखे जाते है।
खूब बिका सिंघाडा,कांदा
मढई के अवसर पर मढई में आये हुए लोगो ने जमकर सिंघाडा और गन्ने खरीदे ,मढई के दौरान सिघांडा करीब अस्सी से नब्बे रूपये सैकडा तक बिका पर दाम की परवाह न करते हुए लोगो ने जमकर खरीदी की। इस मढई में ग्रामीण शक्कर व गूड की बनी मिठाई व जलेवी कांदा की भी खरीदी की साथ ही ग्रामीण क्षेत्र से आई महिलाओ के लिए मनिहारी दुकान आकर्षण का केन्द्र बनी रही । शहपुरा क्षेत्र की पहली मडई होने के कारण हर आम आदमी इस मडई में विभिन्न वस्तूओ की खरीददारी जमकर की ।
शाम को किया अहीरो ने की चंडी पूजन
लगभग पांच बजे करीब अहीरो की टोली नाचते गाते हुए पूजन स्थल पर पहुची और चंडी का पूजन किया फिर पूरे अहीर समाज के द्वारा मढई विवाह के लिए पूरे मढई प्रागंण की परिक्रमा की गयी तत्पश्चात विवाह की रस्म पूरी की गई। मडई विवाह लोगो के लिए आर्कषण का केन्द्र रहता है। मडई विवाह से पहले आसपास के करीब पच्चीस तीस गावं के अहीर अपने ग्राम से नाचते हुए व दान मागते हुए मडई स्थल पर पहुचते और फिर उसी दान की राशि से चंडी माता का विवाह रचाते है ।
हवाई झूले का आंनद बच्चो व बडो ने उठाया
नगर की मढई में आये दो हवाई झूले व डांस झूला मुख्य आकर्षण का केन्द्र बने रहे दिन भर बच्चो के साथ बडो को भी हवाई झुले का आंनद उठाते देखा गया साथ ही मढई में चाट ,पकौडी,सिघाडा,गुडगप्पा व मिठाईयो का भी लोगो ने जमकर लफ्त उठाया ।
आज भी रहेगी मडई की धूम
नगर में भरने वाली मडई दो दिनो की होती है जिसके तहत पहले दिन तो आसपास के लोग इस मडई में आते है व दूसरे दिन मंगलवार को भी जिसे स्थानीय भाषा में गुदरी मडई कहा जाता है इसमें स्थानीय लोगो ने भी जमकर खरीददारी करते है और देर शाम तक मडई प्रागंड लोगो की भीड से खचाखच भरा रहेगा ।
प्रशासन ने दिखाई मुस्तैदी
पिछली घटनाओ से सबक लेते हुए नगर निरीक्षक के के त्रिपाठी ने ठोस कदम उठाते हुए मुख्य मार्ग के टैफिक को बाईपास रोड बनवाकर डायवर्ट कर दिया जिससे किसी भी प्रकार की अनहोनी नहीं हुई साथ ही वाहनो के नगर के अन्दर प्रवेश नहीं होने के कारण मढई में किसी भी प्रकार की अनहोनी घटित नहीं हुई साथ ही सिकवा शिकायत की स्थिती भी नहीं बनी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो