scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 19वां दिन, हिंदू पक्ष ने शुरु किया हनुमान चालीसा का पाठ, जाने वजह | Bhojshala ASI Survey 19th day Hindu side start reciting Hanuman Chalisa on tuesday | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 19वां दिन, हिंदू पक्ष ने शुरु किया हनुमान चालीसा का पाठ, जाने वजह

मंगलवार होने के कारण आज हिंदू पक्ष द्वारा भोजशाला में हनुमान चालीसा का पाठ शुरु किया गया। इसके लिए भोजशाला मुक्ति यज्ञ संगठन के संयोजक गोपाल शर्मा पूजा अर्चना के लिए फूल लेकर अंदर गए।

धारApr 09, 2024 / 11:20 am

Faiz

Bhojshala ASI Survey 19th day

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 19वां दिन, हिंदू पक्ष ने शुरु किया हनुमान चालीसा का पाठ, जाने वजह

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम के सर्वेक्षण का आज 19वां दिन है। हाईकोर्ट के आदेश के तहत पुरातत्व विभाग की सर्वे टीम के साथ मंगलवार 09 अप्रैल 2024 को सुबह 8 बजे पर सर्वे दल ने भोजशाला में एंट्री ली। मंगलवार होने के कारण आज हिंदू पक्ष द्वारा भोजशाला में हनुमान चालीसा का पाठ शुरु किया गया। इसके लिए भोजशाला मुक्ति यज्ञ संगठन के संयोजक गोपाल शर्मा पूजा अर्चना के लिए फूल लेकर अंदर गए। बताया जा रहा है कि आज दिनभर भोजशाला परिसर की पिछली तरफ सर्वे किया जाएगा।

आपको बता दें कि सर्वे के 19वें दिन भारतीय पुरातत्व विभाग की सर्वे टीम के 18 सदस्यों ने आज भोजशाला में एंट्री की है। इनके अलावा 34 मजदूर भी इनके साथ हैं। टीम भोजशाला में आधुनिक उपकरण लेकर गई है, जिनकी मदद से जमीन के भीतर का बारीकी से परीक्षण किया जाएगा। वहीं, बाहरी क्षेत्र की बात करें तो यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा और चाक चौबंद व्यवस्था कर रखी है।

 

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी का अलग अंदाज : काफिला रुकवाकर महिलाओं के साथ जंगल में बीना महुआ, टेस्ट भी किया, VIDEO

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8wjnok

खास बात ये है कि कोर्ट के आदेश के तहत जिस तरह शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष के लिए जुमा की नमाज पढञने की अनुमति दी जाती है, उसी तरह मंगलवार को पूजा के लिए हिंदू पक्ष को अनुमति रहती है। ऐसे में आज विश्व हिंदू परिषद के उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश बजरंग दल के क्षेत्रीय संगठन मंत्री सोहन सोलंकी आज भोजशाला आए है। वो यहां भोजशाला में होने वाली पूजा में शामिल हुए हैं।

 

यह भी पढ़ें- बाइक से टकराते ही बस में लगी भीषण आग, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान, एक शख्स की दर्दनाक मौत, VIDEO

 

बता दें कि इससे एक दिन पहले सोमवार को भी सर्वे टीम सुबह ठीक 8 बजे भोजशाला पहुंच गई थी और सर्वे कार्य किया था। पिछले 18 दिनों से ये सर्वे निर्बाध रूप से हर रोज जारी है। यहां तक कि सर्वे के पहले दिन यानी 22 मार्च को भी शुक्रवार को जुमा की नमाज के बावजूद यहां सर्वे का काम नहीं रोका गया। यही नहीं, इसके बाद 26 मार्च को मंगलवार के दिन हिंदू पक्ष द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया था।

Home / Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 19वां दिन, हिंदू पक्ष ने शुरु किया हनुमान चालीसा का पाठ, जाने वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो