scriptकांकेर में वोटिंग से एक दिन पहले नक्सलियों की बंद की चेतावनी, हाई अलर्ट मोड पर पुलिस | Patrika News
क्राइम

कांकेर में वोटिंग से एक दिन पहले नक्सलियों की बंद की चेतावनी, हाई अलर्ट मोड पर पुलिस

Kanker Naxal Encounter: दूसरी ओर 29 नक्सलियों की मौत से बैखलाए नक्सलियों ने फिर से जिला बंद करने की चेतावनी दी है। जिसके बाद पुलिस फोर्स अलर्ट मोड पर आ गई है।

कांकेरApr 22, 2024 / 08:21 am

चंदू निर्मलकर

CG Naxal news, Naxal Encounter, Kanker news, Kanker hindi nws, Kanker crime news, Naxal Encounter in forest
CG Naxal news: छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा सीट में 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान है। इसे लेकर सुरक्षाकर्मियों की रवानगी शुरू हो गई है। (Kanker Naxal Encounter) दूसरी ओर 29 नक्सलियों की मौत से बैखलाए नक्सलियों ने फिर से जिला बंद करने की चेतावनी दी है। जिसके बाद पुलिस फोर्स अलर्ट मोड पर आ गई है।
बता दें कि कांकेर के छोटे बिठिया थाना क्षेत्र के ग्राम आपाटोला के जंगल में 16 अप्रैल को बीएसएफ और डीआरजी पुलिस की संयुक्त टीम ने नक्सलियों को घेरकर 29 लोगों को मार गिराने में सफलता प्राप्त किया है। घटना के बाद पूरी टीम की प्रदेश में प्रशंसा की जा रही है। इधर घटना के बाद नक्सली की ओर भारत की कयुनिस्ट पार्टी नक्सली उत्तर सब जोनल ब्यूरो ने प्रेस विज्ञप्ति 18 अप्रैल को जारी किया है।
जिसमें जंगल में पुलिस द्वारा किए फायरिंग कत्लकांड के विरोध में आवाज उठाने की बात कही। मुठभेड़ खिलाफ 25 अप्रैल को नारायणपुर, कांकेर, मोहला मानपुर जिलों में बंद सफल करने की बात कही है। प्रेस नोट में कहा गया है कि 16 अप्रैल को बीएसएफ और डीआरजी की टीम ने कत्लकांड किया है, जिसमें 29 साथियों को खोया है। उत्तर सब जोनल ब्यूरो इसका कड़े से कड़े शब्दों में विरोध करता है।

प्रेस नोट में नक्सलियों ने कही ये बात

प्रवक्ता मंगली ने प्रेस नोट जारी कर कहा है कि पुलिस बलों ने करीबन 8 घायल कामरेडों को निर्मम तरीके से यातनाएं देकर हत्या की। निहत्थे 11 कामरेडों को लगभग दो किलोमीटर दूर में मौजूद शहीद स्मारकों के पास ले जाकर मारा गया। पत्र में यह भी उल्लेखित है कि 1 बजकर 38 मिनट पर शुरू हुई फायरिंग 3 बजे के पहले समाप्त हो गई। उसके बाद 6 बजे तक रूक-रूककर जो फायरिंग की गयी थी, वह हमारे घायल व निहत्थे कॉमरेडों का कत्ल करने के लिए थी। इस नरसंहार के बारे में मीडिया में पहले 12 लाश मिलने का समाचार आया। आधे घंटे की अवधि में 18 लाश मिलने का समाचार आया और एक घंटा भी नहीं बीता कि 29 लाश मिलने का समाचार प्रसारित किया गया। दरअसल इस हमले में गोलियां लगने की वजह से सिर्फ 12 कामरेडों की मौत हुई। बाकी सभी 17 कामरेडों को पुलिस ने घायल अवस्था में या जिंदा पकड़ कर हत्या की।

12 नक्सलियों के खिलाफ केस दर्ज

छोटेबेठिया थाना क्षेत्र के ग्राम कलपर व झापाटोला के बीच जंगल पहाड़ी में नक्सली व पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ में 12 नामजद सहित अन्य वर्दीधारी नक्सली पर पुलिस ने अपराध पंजीबद्व किया है। पुलिस के अनुसार शासन की ओर से आरक्षक क्रमांक 445 की ओर से सहायक उपनिरीक्षक ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 16 अप्रैल को कलपर व हापाटोला के बीच जंगल पहाड़ी पर पुलिस टीम व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। रिपोर्ट पर पुलिस ने नक्सली रामदेर, राजमन, सतीश, राजू, दादा, ललिता, विजय, लोकेश, राजू, रंजिता, रमशिला, गीता सहित अन्य वर्दीधारी सशस्त्र माओवादी पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने सभी के खिलाफ धारा 147,148,149,307 भादवि, 25, 27 आर्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Home / Crime / कांकेर में वोटिंग से एक दिन पहले नक्सलियों की बंद की चेतावनी, हाई अलर्ट मोड पर पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो