scriptOnion Price in India: आम लोगों को नहीं रुलाएगी प्याज की महंगाई, सरकार ने आज से किए ये बदलाव | Onion prices will not increase in India | Patrika News
राष्ट्रीय

Onion Price in India: आम लोगों को नहीं रुलाएगी प्याज की महंगाई, सरकार ने आज से किए ये बदलाव

Onion Price: केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात को हतोत्साहित करने के लिए फिर से भारी-भरकम निर्यात शुल्क (export duty) लगाने का फैसला लिया है।

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 08:25 am

Akash Sharma

Onion Price in India
Onion Price: भारत सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए इसके निर्यात (export) पर पाबंदियों को बरकरार रखा है। सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगी पूरी तरह से रोक को भले ही हटा दिया है, लेकिन फिर से भारी-भरकम निर्यात शुल्क (export duty) लगाने का फैसला लिया गया है।

Onion  Export पर लगेगा इतना शुल्क

सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाने का फैसला लिया है। सरकार ने सबसे पहले पिछले साल अगस्त में प्याज के निर्यात पर 40% निर्यात शुल्क लगाने का फैसला लिया गया था। सरकार ने पिछले साल घरेलू बाजार में प्याज की कीमतें बेतहाशा बढ़ जाने के बाद यह फैसला लिया था।

इन देशों को दी छूट

भारत सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगी रोक के बीच कुछ पड़ोसी देशों को इसकी खेप भेजने की हाल ही में मंजूरी दी थी। केंद्र सरकार ने पिछले महीने बताया था कि छह देशों को करीब 1 लाख टन प्याज की खेप भेजे जाने की मंजूरी दी है। 6 देशों को प्याज का निर्यात करने की मंजूरी दी है, इनमें संयुक्त आरब अमीरात, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, मॉरीशस और बहरीन शामिल हैं। इन 6 पड़ोसी देशों को मिलाकर 99 हजार 150 टन प्याज का निर्यात किया जाएगा।

आज से लागू हुए ये बदलाव

प्याज के साथ-साथ कुछ अन्य एग्री कमॉडिटीज (Agri Commodities) के मामले में भी सरकार ने व्यापार को लेकर नीतियों में कुछ बदलाव किया है। सरकार ने देसी चना को 31 दिसंबर 2025 तक के लिए आयात शुल्क (Import duty) से छूट प्रदान किया है। इसी तरह पीली मटर पर आयात शुल्क की छूट को 31 अक्टूबर 2024 तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि बयान में कहा गया है कि ये सारे बदलाव आज यानी 4 मई से लागू हो गए हैं।

Home / National News / Onion Price in India: आम लोगों को नहीं रुलाएगी प्याज की महंगाई, सरकार ने आज से किए ये बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो