scriptमहिला क्रिकेट टीम के कोच के लिए शार्ट लिस्‍ट किए गए नाम, कर्स्टन, पवार, गिब्स की दावेदारी मजबूत | who will be make women cricket team coach name short listed | Patrika News
क्रिकेट

महिला क्रिकेट टीम के कोच के लिए शार्ट लिस्‍ट किए गए नाम, कर्स्टन, पवार, गिब्स की दावेदारी मजबूत

क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के लिए नाम शार्ट लिस्ट कर लिया गया है। बीसीसीआइ चाहता है कि अगले विश्‍व कप तक के लिए टीम इंडिया का कोच चुन लिया जाए।

नई दिल्लीDec 19, 2018 / 05:44 pm

Mazkoor

herchelle gibbs

महिला क्रिकेट टीम के कोच के लिए शार्ट लिस्‍ट किए गए नाम, कर्स्टन, पवार, गिब्स की दावेदारी मजबूत

मुंबई : भारत की पुरुष क्रिकेट टीम को 2011 में विश्व विजेता बनाने वाले कोच गैरी कर्स्टन और महिला क्रिकेट टीम को सेमीफाइनल में ले जाने वाले कोच मुंबई के पूर्व ऑफ स्पिनर रमेश पोवार का नाम भारत की महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के लिए शार्टलिस्ट कर लिया गया है। बीसीसीआइ चाहता है कि अगले महिला विश्‍व कप तक के लिए टीम इंडिया का कोच चुन लिया जाए।

तीन महिला प्‍लेयरों ने भी दिया है आवेदन
जानकारी के मुताबिक, गैरी कर्स्टन और रमेश पोवार के लिए सबसे बड़ी टक्‍कर दक्षिण अफ्रीका के हर्षल गिब्स से है। इन लोगों का नाम आवेदन करने वाले 28 लोगों में से छांटा गया है। इस बार भारतीय महिला टीम का कोच बनने में बहुत सारे पूर्व प्‍लेयर्स ने दिलचस्‍पी दिखाई थी। भारतीय आलराउंडर मनोज प्रभाकर समेत कई विदेशी प्‍लेयर्स भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच बनने के इच्‍छुक हैं। प्रमुख विदेशी नामों में दिमित्री मैस्कारेनहस, ब्रैड हॉग, ट्रैंट जॉनसन, डेव व्हॉटमोर, ओवेश शाह, कोलिन सिलर, डोमिनिक थोर्नेले के नाम भी शामिल है। अन्‍य भारतीयों में वेंकटेश प्रसाद और वीवी रमन का नाम है। के नाम हैं। तीन महिला खिलाड़ियों ने भी कोच पद के लिए आवेदन दे रखा है। इनमें से प्रमुख नाम इस प्रकार हैं- गार्गी बनर्जी और आरती वैद्य।

गुरुवार को होगा इंटरव्‍यू
बता दें कि टीम के मुख्य कोच पद के लिए 20 दिसंबर को साक्षात्‍कार होगा। इसे भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़, शांता रंगास्वामी लेंगे।

पोवार का मिताली राज के साथ हो गया था अनबन
बता दें कि हाल ही में वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 विश्व कप के दौरान तत्‍कालीन मुख्‍य कोच रमेश पोवार का प्रमुख महिला क्रिकेटर मिताली राज के साथ अनबन हो गया था। इस वजह से कोच रोमेश पोवार उन्‍हें उनके शानदार फॉर्म को दरकिनार कर सेमीफाइनल मैच में बैठा दिया था। रमेश पोवार का 30 नवंबर को कार्यकाल पूरा हो चुका है। इसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने कोच पद के लिए दोबारा से विज्ञापन निकाला हैं इसके लिए रोमेश पोवार ने भी आवेदन किया है। हालांकि टीम इंडिया को सेमीफाइनल तक पहुंचाने के कारण उनकी दावेदारी मजबूत बताई जा रही है।

कर्स्‍टन हैं मजबूत दावेदार
बता दें कि गैरी कर्स्‍टन वही शख्‍स हैं, जिनकी कोचिंग में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली भारतीय टीम ने 2011 का विश्‍व कप अपने नाम किया था। इसके अलावा महिला क्रिकेट टीम में हरमनप्रीत सिंह, मिताली राज और कोच रमेश पोवार के बीच पनपे विवाद के बाद बीसीसीआइ चाहता है कि एक ऐसा मजबूत शख्‍स इस टीम की कोचिंग का जिम्‍मा उठाए, जिसका सम्‍मान सभी प्‍लेयर करें। इस मापदंड पर गैरी कर्स्‍टन सबसे खरे उतरते हैं।

Home / Sports / Cricket News / महिला क्रिकेट टीम के कोच के लिए शार्ट लिस्‍ट किए गए नाम, कर्स्टन, पवार, गिब्स की दावेदारी मजबूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो