scriptइस अभियान के लिए 75 चिकित्सकों, 350 से अधिक वेक्सीनेटर्स को करना पड़ा तैयार | chittorgarh Khasra-Rubella campaign | Patrika News
चित्तौड़गढ़

इस अभियान के लिए 75 चिकित्सकों, 350 से अधिक वेक्सीनेटर्स को करना पड़ा तैयार

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से सोमवार से 9 माह से 15 वर्ष तक के लगभग 5 लाख बच्चों को खसरा-रूबेला टीका लगाने के लिए अभियान शुरु होगा।

चित्तौड़गढ़Jul 21, 2019 / 11:06 pm

Kalulal

chittorgarh

इस अभियान के लिए 75 चिकित्सकों, 350 से अधिक वेक्सीनेटर्स को करना पड़ा तैयार

चित्तौडग़ढ. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से सोमवार से 9 माह से 15 वर्ष तक के लगभग 5 लाख बच्चों को खसरा-रूबेला टीका लगाने के लिए अभियान शुरु होगा। सीएमएचओ डॉ. इंद्रजीतङ्क्षसह ने बताया कि 22 जुलाई से अभियान जिले के निजी व सरकारी स्कूलों में शुरु किया जा रहा है। इसके तहत तीन-चार सप्ताह तक जिले के निजी व सरकारी स्कूलों मे पढऩे वाले प्री-प्राइमेरी से कक्षा 10 तक के लगभग 3.16 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके पश्चात 2 सप्ताह तक महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से अभियान संचालित कर 9 माह से 15 वर्ष तक के स्कूल नहीं जाने वाले समस्त बच्चों का टीकाकरण आंगनबाडी केन्द्रों पर किया जाएगा। इसके पश्चात भी जो बच्चें छूट जाएगें उनके लिए एक सप्ताह तक अभियान और संचालित किया जाएगा।
बच्चों को टीका जरूर लगवाएं
जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने सभी बच्चों के अभिभावकों से सरकार की ओर से 9 माह से 15 वर्ष आयु वर्ग तक के सभी बच्चों के नि:शुुल्क लगाए जा रहे खसरा-रूबैला का टीका लगवाने की
अपील की हैं।
4731 सत्रों में होगा टीकाकरण
आरसीएचओ डॉ सुनिल तेली ने बताया कि 3-4 सप्ताह तक जिए के 2,58 8 नीजि और सरकारी स्कूलों में 2,906 सत्रों का आयोजन कर 3.16 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके पश्चात 1,731 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 9 माह से 15 वर्ष तक के स्कूल नहीं जाने वाले समस्त बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के सत्रों का संचालन करने के लिए 76 कोल्ड चेन पॉईन्ट्स, 332 वैक्सीनेटर, 147 सुपरवाईजर्स को नियुक्त किया है। अभियान के 75 चिकित्सकों, 350 से अधिक वेक्सीनेटर्स को तकनीकी प्रषिक्षण दिया गया है। इसके अतिरिक्त अभियान के क्रियान्वयन के लिये लिये 5,378 अध्यापकों, आषा सहयोगीनी व आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है।
कैण्डल मार्च निकालकर दिया संदेश
सीएमएचओ ने बताया कि नर्सिगं प्रशिक्षण केन्द्र की छात्राओं ने कलेक्ट्रेट तक केंडल मार्च निकाला। छात्राओं ने कलेक्ट्रेट सर्कल पर मोमबत्ती जला नारे लगा लोगों को बच्चों के खसरा-रूबैला टीका लगवाने के लिए जागरूक किया।

Home / Chittorgarh / इस अभियान के लिए 75 चिकित्सकों, 350 से अधिक वेक्सीनेटर्स को करना पड़ा तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो