scriptरेकार्ड मतदान, अब अपने-अपने पक्ष का दावा कर रहे समर्थक | Patrika News
छिंदवाड़ा

रेकार्ड मतदान, अब अपने-अपने पक्ष का दावा कर रहे समर्थक

जबरदस्त गर्मी के बीच पांढुर्ना. इलाके में हुए 80 प्रतिशत मतदान को प्रमुख दलों के समर्थक अपने पक्ष में मान रहे हैं। इसे लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। कांग्रेस समर्थक अपने प्रत्याशी नकुलनाथ की जीत को लेकर दावे कर रहे हैं तो किसी को भाजपा के बंटी साहू की जीत से इतिहास बनने का भरोसा है।

छिंदवाड़ाApr 21, 2024 / 05:32 pm

Sanjay Kumar Dandale

ELECTION PHOTO

ELECTION PHOTO

आदिवासी अंचल में खूब लगाया जोर

loksabhaelection2024 छिंदवाड़ा/पांढुर्ना. जबरदस्त गर्मी के बीच पांढुर्ना इलाके में हुए 80 प्रतिशत मतदान को प्रमुख दलों के समर्थक अपने पक्ष में मान रहे हैं। इसे लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। कांग्रेस समर्थक अपने प्रत्याशी नकुलनाथ की जीत को लेकर दावे कर रहे हैं तो किसी को भाजपा के बंटी साहू की जीत से इतिहास बनने का भरोसा है। हांलाकि इसका फैसला 4 जून को होगा। भीषण गर्मी में मतदाताओं ने जोश तो दिखाया पर पिछले लोकसभा चुनाव की अपेक्षा मतदान दो प्रतिशत कम हुआ है। वर्ष 2019 में 82.73 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि इस वर्ष 80.61 प्रतिशत । मतदान केंद्र 9 बीजागोरा और 10 कोहटमाल में डूब क्षेत्र के विरोध के कारण ग्रामीणों ने मतदान में भाग नहीं लिया।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में पांढुर्ना विधानसभा क्षेत्र से भाजपा को ज्यादा वोट मिले थे। कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ को 75 हजार 390 व भाजपा के नत्थनशाह को 76 हजार 238 वोट मिले थे। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि भाजपा प्रत्याशी नत्थन शाह को आदिवासी वर्ग का होने की वजह से बढ़त मिली थी। इस बार भाजपा ने ओबीसी के बंटी साहू को प्रत्याशी बनाया।
पहली बार आदिवासी अंचल के नंदनवाड़ी में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सभा ली। कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए उज्जवल सिंह चौहान ने पूरी ताकत झोंक दी। वहीं कांग्रेस से विधायक नीलेश उईके और पूर्व विधायक जतन उईके ने भी जम कर प्रचार किया।
परासिया में 78 प्रतिशत मतदान

loksabhaelection2024 लोकसभा निर्वाचन में शुक्रवार को परासिया के 241 बूथों पर कुल 78.42 प्रतिशत मतदान हुआ। कुल 1 लाख 71 हजार 741 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। परासिया विकाखंड में 2 लाख 18 हजार 999 मतदाता हैं। इनमें पुरूष 1 लाख 10 हजार 142 तथा महिलाएं 1 लाख 8 हजार 856 हैं। लोकसभा निर्वाचन में 86960 पुरूष और 84773 महिला मतदाताओं ने वोट डाले। इस बार अपेक्षाकृत कम मतदान हुआ। सबसे कम मतदान बूथ क्रमांक 35 झुर्रेमाल में 35 प्रतिशत रहा। दूसरी ओर 90 प्रतिशत से अधिक मतदान बूथ 12 सेमरताल, 22 लोहारबांदरी, 25 श्ंाकरपुर, 98 घालीवाडा, बारंगाखुर्द, छाबडीखुर्द, खारापिंडरई, दबक, मेढकी, साजवा, मेढामलखापा, चांदामेटा कला, झाकी में हुआ।
सबसे पहले पहुंचे मतदान दल का किया स्वागत

loksabhaelection2024 पांढुर्ना. मतदान के पश्चात छिंदवाड़ा पहुंचकर सबसे पहले सामग्री जमा करने का अवसर पांढुर्ना के मतदान दल को मिला। पुष्प वर्षा के साथ दल का स्वागत किया गया। सामग्री जमा कर दल को चुनाव कार्य से मुक्त कर दिया गया। गौरतलब है कि विधानसभा निर्वाचन की काउंटिग के दौरान पांढुर्ना विधानसभा की टीम की काउंटिग को सभी उच्च अधिकारियों ने नोटिस किया था। शासन से प्राप्त निर्देशों का पालन करते हुए अपनी अलग व्यवस्था के जरिए सबसे पहले काउंटिग पांढुर्ना की हुई थी।

Home / Chhindwara / रेकार्ड मतदान, अब अपने-अपने पक्ष का दावा कर रहे समर्थक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो