scriptलोकसभा चुनाव देखने आया अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक प्रतिनिधिमंडल, 23 देशों के 75 प्रतिनिधि पहुंचे भारत  | 75 representatives from 23 countries reached India to watch Lok Sabha elections | Patrika News
राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव देखने आया अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक प्रतिनिधिमंडल, 23 देशों के 75 प्रतिनिधि पहुंचे भारत 

Lok Sabha Elections: 23 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि छह राज्यों महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे। इस दौरान भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ भारतीय चुनाव में सर्वोत्तम प्रथाओं को बारीकी से समझेंगे है।

नई दिल्लीMay 06, 2024 / 10:48 am

Akash Sharma

Election Commission of India
Lok Sabha Elections: 23 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि भारतीय आम चुनावों को देखने के लिए इस समय भारत में हैं। ये प्रतिनिधि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए छह राज्यों का दौरा करेंगे। इनमें महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। यह कार्यक्रम 9 मई को समाप्त होगा। निर्वाचन आयोग ने रविवार को बताया कि विदेशी प्रतिनिधियों को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ भारतीय चुनाव में सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराया जा रहा है।

इन 23 देशों के आए प्रतिनिधि

लोक सभा चुनाव देखने जिन 23 देशों के संगठन भारत आए हैं, उनमें भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज़ गणराज्य, रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया का प्रतिनिधित्व करने वाला अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल है। इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (IFES) के सदस्य और भूटान और इज़राइल की मीडिया टीमें भी इसमें भाग ले रही हैं। 

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार के साथ खास प्रोग्राम

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार की मौजूदगी में विदेशी प्रतिनिधियों के साथ एक खास कार्यक्रम आयोजित किया गया। आयोजन से इतर आयोग ने कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्तों और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी की। मुख्य चुनाव आयुक्त ने विभिन्न देशों से आए प्रतिनिधियों से कहा कि भारतीय चुनावी क्षेत्र का योगदान और भारतीय चुनाव आयोग द्वारा किया गया कार्य विश्व लोकतांत्रिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है। प्रक्रिया और क्षमता के संदर्भ में, जिसे वैध रूप से ‘लोकतांत्रिक अधिशेष’ कहा जा सकता है, दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्थानों के संकुचन या गिरावट की बढ़ती चिंताओं में बहुत महत्वपूर्ण है।

Hindi News/ National News / लोकसभा चुनाव देखने आया अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक प्रतिनिधिमंडल, 23 देशों के 75 प्रतिनिधि पहुंचे भारत 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो