scriptगन्ना के मंडप में दूल्हा बने श्रीमन्नारायण, तुलसी विवाह के साथ सबके लिए मुहूर्त शुरू | devuthni ekadasi 2018 | Patrika News
छिंदवाड़ा

गन्ना के मंडप में दूल्हा बने श्रीमन्नारायण, तुलसी विवाह के साथ सबके लिए मुहूर्त शुरू

शालिग्राम और तुलसी के विवाह के साथ चार महीने के बाद मांगलिक कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई।

छिंदवाड़ाNov 20, 2018 / 12:47 pm

ashish mishra

patrika news

गन्ना के मंडप में दूल्हा बने श्रीमन्नारायण, तुलसी विवाह के साथ सबके लिए मुहूर्त शुरू



छिंदवाड़ा. देवउठनी एकादशी पर सोमवार को गन्ना, केला स्तम्भ और फूलों से सुसज्जित मंडप में भगवान शालिग्राम को दूल्हा और माता तुलसी का पूजन दुल्हन के रूप में किया गया। शालिग्राम और तुलसी के विवाह के साथ चार महीने के बाद मांगलिक कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई। चातुर्मास के बाद हुए प्रथम मंगल कार्य के साथ सभी के लिए मांगलिक कार्य के मुहूर्त भी शुरू हो गए हैं। देव जागृत होने के अवसर पर घरों में छोटी दिवाली का उत्साह रहा। महिलाओं ने सुखमय दाम्पत्य जीवन और सुख-समृद्धि के लिए भगवान शालिग्राम-तुलसी पूजन किया। व्रत-अनुष्ठान के साथ शाम को घर के दरवाजे पर गाय के गोबर से चौक बनाकर, रंगोली सजाकर लोगों ने गन्ने का मंडप बनाकर अनुष्ठान किए। वहीं मंदिरों में भी सुबह से लेकर देर रात तक विशेष पूजन एवं अनुष्ठान किए गए।
भगवान को भोग
श्रद्धालुओं ने मंडप में मिट्टी, पीतल, चांदी या सोने की मूर्ति स्थापित कर पूजन किया। ऋतु फल, सब्जी सहित अन्य सामग्री का भोग भगवान को अर्पित किया। बता दें कि कई श्रद्धालु एकादशी से पूर्व मौसमी फल व सब्जियों का सेवन नहीं करते हैं।
खूब बिका गन्ना
एकादशी पूजन के लिए बाजार में पूजन सामग्री के साथ गन्ना, फूल, अमरूद, सीताफल, आंवला, बैगन, गंवार फल्ली, सिंघाड़ा सहित विभिन्न सामानों की खूब बिक्री हुई। इनके दाम भी आमदिनों की अपेक्षा अधिक रहे। खरीदारी करने वाले लोगों ने बताया कि गन्ना अलग-अलग वैरायटी का बाजार में मौजूद है, जिनमें एक की कीमत ३० से ४० रुपए तक है। शहर के फव्वारा चौक, बुधवारी बाजार सहित विभिन्न बाजारों में एकादशी को लेकर चहल-पहल रही। एकादशी पर रंगोली, शृंगार के सामान व बताशा भी खूब बिके। पर्व को लेकर बच्चों में भी उत्साह दिखा, रंगोली बनाने के साथ आतिशबाजी की।

Home / Chhindwara / गन्ना के मंडप में दूल्हा बने श्रीमन्नारायण, तुलसी विवाह के साथ सबके लिए मुहूर्त शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो