इलेक्ट्रीशियन की बेटी को मिली US Scholarship

By: Jamil Ahmed Khan

Published On:
Apr, 25 2019 01:25 PM IST

  • जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) (JMI) की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने जामिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल की क्लास 10 स्टूडेंट सुबिया परवीन से मुलाकात की।

जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) (JMI) की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने जामिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल की क्लास 10 स्टूडेंट सुबिया परवीन से मुलाकात की। परवीन का हाल ही में प्रतिष्ठित केनेडी-लुगार युथ एक्सचेंज एंड स्टडी (Kennedy-Lugar Youth Exchange and Study) (YES) स्कॉलर्शिप के लिए चयन हुआ है। प्रोफेसर अख्तर ने परवीन को इसके लिए मुबारकबाद दी। सुबिया को अमरीका में 10 माह के कोर्स की पढ़ाई के लिए 28 हजार अमरीकी डॉलर (करीब 19 लाख 60 हजार 504 रुपए) स्कॉलर्शिप के रूप में मिलेंगे। कोर्स की पढ़ाई अगस्त, 2019 से जून, 2020 तक चलेगी।

सुबिया जामिया में काम करने वाले इलेक्ट्रीशियन कलीमुद्दीन अहमद की सबसे बड़ी संतान है। जामिया की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि वह नर्सरी क्लास से जामिया में पढ़ रही है और वह बहुत ही होशियार स्टूडेंट है। इस साल सुबिया ने क्लास 10 बोर्ड परीक्षा दी है और वह भविष्य में वैज्ञानिक बनना चाहती है। सुबिया की उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए प्रोफेसर अख्तर ने उन्हें प्रतिस्पर्धी कौशल विकसित करने और उस क्षेत्र में उच्च लक्ष्य हासिल करने की सलाह दी जिसमें उनकी रूचि है।

कुलपति ने सुबिया से अपने ऑफिस में मुलाकात की। वहीं, जामिया के रजिस्ट्रार ए पी सिद्दिकी (आईपीएस) ने भी सुबिया को बधाई देते हुए कहा कि इस कोर्स के लिए चयन प्रक्रिया बहुत ही प्रतिस्पर्धात्मक रही थी और छात्रा (सुबिया) और जामिया दोनों के लिए गर्व का क्षण है। केनेडी-लुगार युथ एक्सचेंज एंड स्टडी (Kennedy-Lugar Youth Exchange and Study) प्रोग्राम की स्थापना अक्टूबर, 2002 में की गई थी।

Published On:
Apr, 25 2019 01:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।