scriptGood News: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन | Good News: Big update regarding admission in Mahatma Gandhi English Medium Schools, you can apply from this date | Patrika News
बीकानेर

Good News: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम एवं राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रकि्रया 6 मई से शुरू की जाएगी। इसके लिए शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने मंगलवार को कार्यक्रम जारी किया है।

बीकानेरApr 24, 2024 / 10:16 am

Kirti Verma

New academic session: महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम एवं राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रकि्रया 6 मई से शुरू की जाएगी। इसके लिए शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने मंगलवार को कार्यक्रम जारी किया है। कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश के लिए 6 मई को विज्ञप्ति जारी की जाएगी और 7 से 12 मई तक प्रवेश के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे। इसके बाद 13 मई को आवेदनों की सूची एवं कक्षावार सूचना नोटिस बाेर्ड पर चस्पा की जाएगी। साथ ही 14 मई को लॉटरी निकाली जाएगी। इसके अगले दिन 15 मई काे लॉटरी के माध्यम से चयनित विद्यार्थियों की सूची विद्यालय के नोटिस बाेर्ड पर चस्पा की जाएगी और 16 मई से प्रवेश कार्य शुरू किया जाएगा। प्रवेश प्रकि्रया समाप्त होने के बाद एक जुलाई से शिक्षण कार्य प्रारंभ होगा।
आदेश में कहा गया है कि महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम एवं राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों जिनमे प्री-प्राईमरी कक्षाएं एवं बाल वाटिकाएं संचालित की जा रही है उनमें कक्षा नर्सरी में सभी सीटों पर नवीन प्रवेश दिया जाएगा। जबकि शेष कक्षाओं में पूर्व कक्षाओं से क्रमोन्नत एवं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के प्रवेश उपरान्त शेष रही सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा ऐसे महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय एवं राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जहां बाल वाटिकाएं संचालित नहीं है तथा वहां कक्षा प्रथम में समस्त सीटों पर नवीन प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें
: राजस्थान में लू का अलर्ट, चिकित्सा विभाग ने जारी किया ये निर्देश

साथ ही ऐसे अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जहां सत्र 2023-24 में कक्षा 1 से 5, कक्षा 1 से 6, कक्षा 1 से 9 कक्षा तथा 1 से 11 का संचालन किया जा रहा था वहां सत्र 2024-25 में क्रमशः कक्षा 6, 7, 10 तथा कक्षा 12 में अंग्रेजी माध्यम का संचालन किया जाएगा। इन कक्षाओं में पूर्व में अध्ययनरत विद्यार्थियों के प्रवेश उपरान्त शेष रही सीटों पर ही प्रवेश दिया जाएगा।
इसके अलावा वर्तमान में जिन अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में कक्षा 1 से 10 तक अंग्रेजी माध्यम संचालित है तथा जिनमें 11वीं कक्षा प्रथम बार संचालित की जानी है। उनमें संकाय स्वीकृति के उपरान्त प्रवेश प्रक्रिया के लिए बाद में अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।
ऐसे निर्धारित किए जाएंगे सेक्शन
अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आरटीई के मानकों के अनुरूप सेक्शन निर्धारित किए गए है। कक्षा 1 से 5 तक 30 विद्यार्थी प्रति सेक्शन, कक्षा 6 से 8 में 35 विद्यार्थी तथा कक्षा 9 से 12 में 60 विद्यार्थी प्रति सेक्शन निर्धारित किए गए हैं।
भामाशाहों का कोटा
अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भामाशाह द्वारा गोद लेकर 50 लाख से अधिक राशि के कार्य करवाए गए है। साथ ही सम्पूर्ण विद्यालय भवन निर्मित कर जिसमें 50 लाख से अधिक राशि का व्यय किया है। ऐसे भामाशाहों की अभिशंषा पर संबंधित विद्यालय की प्रत्येक कक्षा में अधिकतम 2 एवं सम्पूर्ण विद्यालय में प्रतिवर्ष अधिकतम 10 विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए कोटा निर्धारित किया गया है। यह कोटा विद्यालयों में संचालित कक्षाओं की निर्धारित सीटों के अतिरिक्त सीटों के लिए होगा।

Home / Bikaner / Good News: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो