scriptएमजीएसयू में अब शुरू होंगे एलएलबी तीन और पांच वर्षीय पाठ्यक्रम | bikaner- maharaja gangasingh university law integrated course | Patrika News

एमजीएसयू में अब शुरू होंगे एलएलबी तीन और पांच वर्षीय पाठ्यक्रम

locationबीकानेरPublished: Sep 16, 2019 11:27:30 am

Submitted by:

Atul Acharya

bikaner mgsu news-महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय को तीन वर्षीय व पांचवर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति मिल गई है।

bikaner- maharaja gangasingh university law integrated course

एमजीएसयू में अब शुरू होंगे एलएलबी तीन और पांच वर्षीय पाठ्यक्रम

बीकानेर. महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय (mgsu bikaner) को तीन वर्षीय व पांचवर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति मिल गई है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआइ) की शनिवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बनी है। बीसीआइ की ओर से शीघ्र ही इसके अधिकृत आदेश विश्वविद्यालय को जारी किए जाएंगे।उपकुलसचिव (शैक्षणिक) डॉ. बिट्ठल बिस्सा ने बताया कि सात जुलाई को बीसीआइ टीम ने विवि में निरीक्षण किया था।
निरीक्षण के बाद यह मामला बीसीआइ में काफी समय से अटका हुआ था। उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने पहल करते हुए संभाग के विद्यार्थियों की मांग को ध्यान में रख बार काउंसिल ऑफ इंडिया को पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए पत्र लिखा था। पत्र में बीसीआइ को आश्वस्त किया कि शीघ्र ही बीसीआइ के नियमानुसार भर्ती प्रक्रिया पर पाठ्यक्रम को संचालित किया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री की पहल पर बीसीआइ ने इस पर सहमति दे दी है।
पहले स्ववित्तपोषित योजना
ज्ञात रहे कि पूर्व में विवि में तीन वर्षीय पाठ्यक्रम स्ववित्तपोषित योजना के अंतर्गत संचालित था, लेकिन बार काउंसिल ऑफ इंडिया की मान्यता न मिलने के कारण इसको बंद कर दिया गया था। इससे इस क्षेत्र के विद्यार्थियों में काफी रोष था। राज्य सरकार ने पिछले दिनों निजी पाठ्यक्रम को स्वीकृत करतेे हुए एक प्रोफेसर व १० असिस्टेंट प्रोफेसर के पद स्वीकृत किए थे। इस स्वीकृति के बाद पाठ्यक्रम खोलने की आस जगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो