scriptछात्रों की मेपिंग और प्रोफाइल अपडेट करने में रुचि नहीं ले रहे स्कूल, छात्रवृत्ति मिलने में आएगी दिक्कत | Students who are not interested in updating students' mapping and prof | Patrika News
भोपाल

छात्रों की मेपिंग और प्रोफाइल अपडेट करने में रुचि नहीं ले रहे स्कूल, छात्रवृत्ति मिलने में आएगी दिक्कत

छात्रों की मेपिंग और प्रोफाइल अपडेट करने में रुचि नहीं ले रहे स्कूल, छात्रवृत्ति मिलने में आएगी दिक्कत….
 

भोपालNov 01, 2018 / 09:13 am

Radhyshyam dangi

Khurja School

उस्‍मानपुर का जूनियर हाईस्‍कूल भी सरकारी स्‍कूलों के लिए एक मिसाल है।

भोपाल। पूरे प्रदेश के निजी और सरकारी स्कूल प्रबंधन शिक्षा पोर्टल पर छात्रों की मेपिंग और प्रोफाइल अपडेट करने में ही रुचि नहीं ले रहे हैं। इसका नुकसान हजारों बच्चों को उठाना पड़ेगा। करीब 35 लाख बच्चों का अब तक प्रोफाइल अपडेट नहीं होने से छात्रवृत्ति में समस्या आएगी।
वहीं, लाखों बच्चों का नामांकन भी दर्ज नहीं हो पाया है। शिक्षा पोर्टल पर अपडेट प्रोफाइल और मेपिंग के आधार पर ही छात्रों को इस सत्र में छात्रवृत्ति, ड्रेस और साइकिलें बांटी जाएगी। लेकिन यदि स्कूल प्रबंधन ने इसमें देरी की तो चुनाव के बाद छात्र, इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

 

चुनाव ड्यूटी में है शिक्षक….

आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय जयश्री कियावत कहा है कि 3 नवंबर तक सभी स्कूलों को यह काम पूरा करना है, लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है कि सरकारी स्कूल शिक्षकों की चुनाव में ड्यूटी लगाई गई हैं। ऐसे में उन्हें चुनाव की ट्रैनिंग आदि के कारण समय ही नहीं मिल पा रहा है। इसके कारण 3 नवंबर तक 35 लाख छात्रों की प्रोफाइल अपडेट करना मुश्किल काम बन गया है।


इधर निजी स्कूलों द्वारा भी प्रोफाइल अपडेट नहीं किया जा रहा है कि वे भी संकुल केंद्रों और स्कूल शिक्षा विभाग के सरकारी अमले के भरोसे हैं।

समय बढ़ाया, फिर भी नहीं हुआ काम…
लोक शिक्षण संचालनालय ने अपडेशन और मेपिंग का एक बार तारीख भी बड़ा दी, इसके बाद भी काम नहीं हुआ। वीडियो कांफ्रेंसिंग में भी इसके निर्देश दिए गए थे, लेकिन समय सीमा में काम नहीं हो पाया।

विभाग के अफसरों ने इस पर मैदानी अमले को जमकर फटकार भी लगाई। अब जैसे-जैसे मतदान नजदीक आ रहे हैं यह काम प्रभावित होते जा रहा है। अब मैदानी अमले के सामने समस्या यह भी है कि पहले चुनाव काम करें या विभागीय। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में चुनाव होने के कारण सभी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है जिस कारण स्कूल का काम प्रभावित हो रहा है।

Home / Bhopal / छात्रों की मेपिंग और प्रोफाइल अपडेट करने में रुचि नहीं ले रहे स्कूल, छात्रवृत्ति मिलने में आएगी दिक्कत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो