scriptLok Sabha Election 2024 : दादा की 400 करोड़ की संपत्ति पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाथ में सिर्फ 25 हजार रुपए | Jyotiraditya Scindia property | Patrika News
भोपाल

Lok Sabha Election 2024 : दादा की 400 करोड़ की संपत्ति पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाथ में सिर्फ 25 हजार रुपए

केंद्रीय मंत्री और गुना शिवपुरी लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जब चुनाव के लिए नामांकन भरा तो संपत्ति के संबंध में हलफनामा भी दिया

भोपालApr 16, 2024 / 09:48 pm

deepak deewan

Lok Sabha Election 2024
Lok Sabha Election 2024 : दादा की 400 करोड़ की संपत्ति पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाथ में सिर्फ 25 हजार रुपए मपी के सिंधिया परिवार को भला कौन नहीं जानता! ग्वालियर के इस पूर्व राजघराने के पास आज भी अरबों की संपत्ति है। सिंधिया घराने के मुखिया केंद्रीय मंत्री और गुना शिवपुरी लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जब चुनाव के लिए नामांकन भरा तो संपत्ति के संबंध में हलफनामा भी दिया। इससे पता चला कि उनके दादा की करीब 4 अरब रुपए की पैतृक संपत्ति है हालांकि ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास नकद में सिर्फ 25 हजार रुपए ही हैं।
गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी के रूप में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी संपत्ति का पूरा ब्योरा दिया है। इसके साथ ही अपनी पत्नी और बेटी के नाम की चल—अचल संपत्तियों की भी जानकारी दी है।
सिंधिया ने मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसी में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संपत्ति के बारे में हलफनामा भी दिया है। इसके अनुसार सिंधिया के बैंक खातों में करीब 2.55 करोड़ रुपए जमा हैं। उनके पास नकद के रूप में अभी सिर्फ 25 हजार रुपए हैं।
ज्योतिरादित्य सिंधिया के दादा स्वर्गीय जीवाजीराव सिंधिया के नाम पर करीब 3.82 अरब रुपए की चल-अचल संपत्ति है। जीवाजीराव के बैंक खातों और निवेश के रूप में 56.29 करोड़ रुपए हैं। उनकी अचल संपत्ति का बाजार मूल्य 326.64 करोड़ रुपये बताया गया है। पिछले चुनाव यानि 2019 में इनका बाजार मूल्य 297 करोड़ रुपए आंका गया था।
हलफनामे में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा ​है कि उनके पास करीब 40 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। ज्योतिरादित्य सिंधिया की संपत्ति में पांच साल में 4.84 करोड़ की बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले हलफनामा में सिंधिया ने 35.33 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति बताई थी।
हलफनामे के अनुसार ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बांड्स, म्यूचुअल फंड और शेयर आदि में भी 1.62 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। सिंधिया ने करीब पौने सत्रह लाख रुपए कर्ज भी दिया है। उनके पास पैतृक संपत्ति के रूप में 1960 की बीएमडब्ल्यू कार भी है। सिंधिया की पुत्री अनन्या राजे सिंधिया के नाम पर भी 1.49 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है।

Home / Bhopal / Lok Sabha Election 2024 : दादा की 400 करोड़ की संपत्ति पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाथ में सिर्फ 25 हजार रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो