scriptBSP : रेलपांत तैयार करने वाले कर्मियों का अब तक नहीं बना एलओपी | BSP : railpat ready To do Ones Personnel Of Now till No Make LOP | Patrika News
भिलाई

BSP : रेलपांत तैयार करने वाले कर्मियों का अब तक नहीं बना एलओपी

बीएसपी में विश्व की संबसे लंबी रेलपांत तैयार करने वाले यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) के कर्मियों का अब तक लाइन ऑफ प्रमोशन नहीं बना है।

भिलाईFeb 15, 2019 / 12:29 am

Bhuwan Sahu

PATRIKA

BSP : रेलपांत तैयार करने वाले कर्मियों का अब तक नहीं बना एलओपी

भिलाई . बीएसपी में विश्व की संबसे लंबी रेलपांत तैयार करने वाले यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) के कर्मियों का अब तक लाइन ऑफ प्रमोशन (एलओपी) नहीं बना है। इसे जल्द से जल्द बनाया जाना चाहिए। बीएसपी के रेल स्ट्रक्चरल मिल (आरएसएम) में राइ्टस के अधिकारी जब जायजा लेने आते हैं, तब बीएसपी के नियमित कर्मचारी मेनुअल पटरी को पलटी करते हैं। इस काम को आउटसोर्स से करवाना चाहिए।
इंटक के प्रतिनिधिमंडल ने यह मांग आरटीएस के महाप्रबंधक सेन गुप्ता से की। उन्होंंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि कर्मचारी रात दिन काम कर रहे हैं, लेकिन उनकी सुविधा के मामले में प्रबंधन का रवैया वैसा नहीं है। इंटक ने कहा कि यूआरएम कर्मियों के लिए कैंटीन के ऊपर मिनी कॉन्फ्रेंस हॉल को सर्वसुविधा युक्त रेस्ट रूम बनाया जाए। इस मौके पर इंटक के चंद्रशेखर सिंह, बाल सिंह, सुरेंद्र प्रसाद, एके चौबे, बलबीर सिंह, रविशंकर प्रसाद, ओपी सिंह, कौशलेंद्र सिंह, एसके अहिरवार, नरेंद्र सिंह, डीपी सिंह, अमरनाथ, एस रवि, यशवंत कुमार, अरविंद मौजूद थे।
बढ़ रही है कर्मियों की उम्र

यूनियन नेताओं ने कहा कि इंस्पेक्शन के दौरान रेल पटरी को पलटी करने का काम नियमित कर्मचारी करते हैं। इनकी उम्र अब बढऩे लगी है। इस वजह से अब इस कार्य को नियमित कर्मियों के स्थान पर आउट सोर्सिंग से किया जाना चाहिए। इंस्पेक्शन के बेड नंबर 15 – 16 के बीच तीन-चार मीटर लंबा रेल पीस एकत्र रहने को देखते हुए 15 – बी का चेन ट्रांसफर चालू करवाने मांग की।
कूलर का करें मेंटनेंस

यूनियन ने मांग किया कि इसी तरह से इंस्पेक्शन एरिया के रेस्ट रूम का भी मेंटेनेंस कर उसे सर्वसुविधा युक्त बनाया जाए। गर्मी शुरू हो रही है, इसको देखते हुए कूलर व पंखों का मेंटनेंस जल्द किया जाए, ताकि किसी भी विभाग में यह दिक्कत पेश न आए।
रेलमिल में भी रात पाली को करें दो दिन का

इंटक ने जीएम से कहा कि दूसरे विभागों की तरह रेल मिल में भी सप्ताह में 2 दिन का नाइट शिफ्ट शेड्यूल लागू किया जाए। खुर्सीपार गेट के बगल में बाउंड्री वॉल के अंदर की ओर ट्रकों के खड़े होने के लिए पार्किंग एरिया बनाने व यहां प्रकाश व्यवस्था बेहतर करने मांग की गई। मैन पावर की कमी को देखते हुए इंटरनल सर्कुलर के माध्यम से पुल पिट व क्रेन ऑपरेटर पद, रोल टर्निंग शॉप में भी क्रेन ऑपरेटर के पद को इंटरनल सर्कुलर के माध्यम से भरने की मांग उठाई।
जीएम ने कहा सुरक्षा खामियों को जल्द करेंगे दूर

महाप्रबंधक जी सेन गुप्ता ने कहा कि प्रबंधन सुरक्षा को लेकर गंभीर है, किसी भी तरह के असुरक्षित कार्यस्थल पर सुरक्षा खामियों को जल्द दूर किया जाएगा। खुर्सीपार में ट्रकों के खड़े होने के लिए भी अलग से जगह बनाई जाएगी। रेस्ट रूम में सुविधाएं बढ़ाने व साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 2 दिन के नाइट शिफ्ट शेड्यूल के लिए सभी सेक्शन हेड को विभागीय कर्मियों से चर्चा कर इस पर आगे की रूपरेखा तय की जाएगी।

Home / Bhilai / BSP : रेलपांत तैयार करने वाले कर्मियों का अब तक नहीं बना एलओपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो