scriptपढ़े, रैकिंग में नर्मदापुरम संभाग में बैतूल प्रथम, प्रदेश में मिला ९वां स्थान | Betul first in Narmadapuram division in ranking, 4th place in state | Patrika News
बेतुल

पढ़े, रैकिंग में नर्मदापुरम संभाग में बैतूल प्रथम, प्रदेश में मिला ९वां स्थान

शहर के छोटे-बड़े होने से कोई फर्क नहीं पड़ता बल्कि काम करने का जज्बा और लगन ही हमें मंजिल की ओर ले जाता है। कुछ ऐसा ही प्रदर्शन कर दिखाया है बैतूल नगरपालिका की स्वच्छता टीम ने। स्वच्छ सर्वेक्षण २०२० के लिए प्रदेश के समस्त नगरीय निकायों की तैयारियों और रैकिंग के विभिन्न मापदंडों का जायजा लिया गया था।

बेतुलOct 13, 2019 / 09:19 pm

Devendra Karande

 रैकिंग में बैतूल नपा को मिले २७.८४ अंक

Betul Nappa got 28.4 marks in the ranking made in connection with the preparation of clean survey

बैतूल। शहर के छोटे-बड़े होने से कोई फर्क नहीं पड़ता बल्कि काम करने का जज्बा और लगन ही हमें मंजिल की ओर ले जाता है। कुछ ऐसा ही प्रदर्शन कर दिखाया है बैतूल नगरपालिका की स्वच्छता टीम ने। स्वच्छ सर्वेक्षण २०२० के लिए प्रदेश के समस्त नगरीय निकायों की तैयारियों और रैकिंग के विभिन्न मापदंडों का जायजा लिया गया था। प्रदेश की कुल ९८ नगरीय निकायों की प्रदर्शन के आधार पर सूची तैयार की गई है। जिसमें बैतूल नगरपालिका को प्रदेश में ९वां स्थान मिला है जबकि नर्मदापुरम संभाग की रैकिंग में प्रथम स्थान आया है। बैतूल शहर के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है।
बैतूल नपा का स्वच्छता में बेहतरीन प्रदर्शन
सर्वेक्षण सूची में स्वच्छ भारत मिशन के विभिन्न मापदंडो को ध्यान में रखते हुए कुल 40 अंकों का प्रावधान रखा गया था। उक्त मापदंडो को मानक मानकर नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा जो रैकिंग तैयार की गई है, उसमे 40 अंकों में से 27.84 नंबर ले कर बैतूल नगरपालिका ने नर्मदपुराम संभाग में प्रथम और प्रदेश की 98 नगरीय निकायों में 9वां स्थान हासिल किया है जो की अपने आप में एक बड़ी बात है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग के अंतर्गत संस्था ओम् साई विजऩ भोपाल के द्वारा शहर में बैतूल को नम्बर वन की रैकिंग दिलाने के लिए प्रयास शुरू किए गए हैं।
स्वच्छ सर्वेक्षण २०२० में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
रैकिंग में बेहतर प्रदर्शन से प्रदेश स्तर पर बैतूल नगरपालिका की पहचान बनी है। अब इस पहचान को आगे ले जाने का काम योजनाबद्ध तरीके से पूरा करना होगा, क्योंकि वर्ष २०२० जनवरी/फरवरी माह में स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए रैकिंग की जाएगी। ऐसे में जिन नगरीय निकायों का स्वच्छता को लेकर बेहतर प्रदर्शन होगा वहीं आगे बढ़ पाएगी। बैतूल नगरपालिका ने रैकिंग में बेहतर स्थान के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। कचर उठाने के लिए टोल फ्री नंबर शुरू करने सहित सभी कचरा वाहनों में जीपीएस सिस्टम आदि लगाए गए हैं। कॉल सेंटर के माध्यम से लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा रहा है। ट्रेचिंग ग्राउंड में भी वैज्ञानिक पद्धति से कचरा का निष्पादन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। उम्मीद है कि इस बार नगरपालिका रैकिंग में बेहतर स्थान हासिल कर पाएगी।

Home / Betul / पढ़े, रैकिंग में नर्मदापुरम संभाग में बैतूल प्रथम, प्रदेश में मिला ९वां स्थान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो